अपने किडनी को सेहतमंद रखने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान

हमारे शरीर में किडनी का काम खून को साफ करके विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का है। आपको बता दे की यह शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हर इंसान के शरीर में दो किडनी मौजूद होती है। वर्तमान समय की भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोग स्वास्थ्य की ओर ध्यान नहीं दे पाते। बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेने से इसका बहुत ही हानिकारक प्रभाव किडनी पर पड़ता है। खुद की कुछ गलतियों के कारण यह जरूरी अंग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है। अगर आप सेहतमंद जिंदगी जीना चाहते है तो इन बातों का अवश्य रखें ध्यान:

1. पानी का सेवन
अच्छी सेहत के लिए पानी पीना बहुत आवश्यक है लेकिन कम या फिर आवश्यकता से अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से भी किडनी पर बुरा असर पड़ता है। दिन में तकरीबन 8 से 12 गिलास पानी का सेवन करें। ज्यादा पानी पीने किडनी को अधिक काम करना पड़ता है इसलिए पानी का बैलेंस बनाकर ही पीएं।

2. पेन किलर का सेवन
अत्यधिक मात्रा में दवाइयों का सेवन करने से भी किडनी पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। पेन किलर गुर्दे कि कोशिकाओं को अत्यधिक नुकसान पहुंचा सकती है। दर्द को सहन करने की कोशिश करें, जरूरत पड़ने पर ही दर्द की गोली खाएं।

3. ऊपरी नमक का सेवन
जो भी लोग सब्जी पकने के बाद ऊपर से नमक डालकर खाते हैं, उन्हें किडनी से जुड़ी गंभीर बीमारियां होने का खतरा ज्यादा रहता है। इससे शरीर से सोडियम बहुत आसानी से निकल नहीं पाता और किडनी पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालता है।

4. पेशाब रोक कर रखना
बहुत सारे लोग ज्यादा देर तक पेशाब को रोक कर रखते हैं। इस बुरी आदत की वजह से किडनी स्टोन की गंभीर परेशानी पैदा हो सकती है। ज्यादा देर इस बुरी आदत की अनदेखी करने से किडनी पूर्ण्तः फेल भी हो सकती है।

5. शराब पीना
जो भी लोग अत्यधिक शराब का सेवन करते हैं उनकी किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। किडनी के रोग उन्हें बहुत जल्दी घेर लेते हैं।