अचानक से ब्लड शुगर हाई होने पर इन बातों का रखें ध्यान

Blood Sugar Control Tips: बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. इस दौरान ब्लड शुगर हाई होने की दिक्कत मरीजों को देखने पड़ती है. ऐसे में कई बार कुछ लोगों का ब्लड शुगर अचानक से हाई हो जाता है. इस दौरान कुछ लोग पेनिक हो जाते हैं और दिमाग से काम नहीं लेते हैं, जिसके चलते उन्हें अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. तो आइए जानते हैं कि इस स्थिति से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए. ताकी आपको किसी भी प्रकार की परेशानी न और डायिबटीज के मरीजों को इन बातों को ध्यान रखें.

अधिक से अधिक पानी पिएं

ब्लड शुगर अचानक बढ़ने पर अधिक से अधिक पानी पिएं, ताकी आपकी बॉडी नॉर्मल हो सके. दरअसल, अधिक पानी पीने से रक्त से अतिरिक्त तरल पदार्थ मूत्र के रूप में बाहर निकलते हैं. यानी ये आपको फायदा करेगा.

अधिक व्यायाम करें.

सभी जानते हैं कि बॉडी को फिट रखने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे आपकी बॉडी फिट रहती है. बता दें कि ब्लड शुगर बढ़ने पर नियमित व्यायाम करने से शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है.

खानें की आदतों में करना होगा बदलाव

कुछ लोगों के खाने का समय फिक्स नहीं होता है, जिसके चलते उन्हें कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसमें शुगर का हाई होना भी शामिल है. ऐसी स्थिति में आपको अपने खानपान का समय फिक्स रखना होगा, ताकी इस प्रकार की दिक्कत आपको न हो.