शेविंग में रखें इन बातों का विशेष ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

हमने अक्सर देखा हैं आज के युवा बदलते फैशन के चलते स्टाइलिश दाढ़ी मुछ रखने लगे हैं। इतना ही नहीं कई लोग हर दिन इसको अलग अलग स्टाइल देते रहते हैं। कई लोग घर पर ही जल्द बाजी में शेविंग करते हैं जिसकी वजह से उनको कट या फिर कई नुक्सान होने का खतरा बना रहता हैं। आप भी शेविंग कर रहे हैं तो थोड़ी सावधानी जरूर बरते।

शेविंग क्रीम लगाने का तरीका
शेविंग क्रीम को सीधे दाढ़ी पर नहीं लगाना चाहिए। क्रीम को हथेली पर लेकर चेहरे और गले पर अपवर्ड सर्कुलर मोशन में अच्छे से लगाएं।

दाढ़ी के ऊपरी हिस्से की शेविंग
शेविंग करते समय रेजर को इधर-उधर कहीं भी न घुमा दें। दाढ़ी के ऊपरी हिस्से की शेविंग के लिए दाढ़ी के ऊपर से जॉ-लाइन तक लंबा स्ट्रोक लें।

चिन की शेविंग करना
चिन और गले की शेविंग के लिए गले के निचले हिस्से से ऊपर की दिशा में शेविंग करें। इससे रेजर बर्न और इनग्रोन हेयर की समस्या नहीं होगी ओर आपकी शेविंग आराम से बन जाएगी।

रेजर को धोना जरूरी
दाढ़ी बनाते समय रेजर को समय-समय पर धोते रहें। हर स्ट्रोक के बाद रेजर को धांए ताकि बालों के जरिए यह जाम न हो जाए ओर आप आराम से शेविंग कर सके।

टच अप्स
चेहरे से अतिरिक्त शेविंग क्रीम को गर्म पानी से धो लें और उस जगह को ढूंढने की कोशिश करें।

ऑफ्टरशेव के प्रयोग को कहें ना
शेविंग के बाद अक्सर लोग ऑफ्टरशेव लगा लेते हैं। यह नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऑफ्टरशेव में एल्कोहल होता हैं और यह त्वचा को ड्राई कर देता है। इससे आपको स्किन की प्रोब्लम भी हो सकती है।

केले के पत्तों पर खाएं खाना, सेहत के लिए होगा बहुत फायदेमंद