कैंसर का इलाज कराते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

सामान्यतः कैंसर के मरीजों को कीमोथेरेपी के बाद बाल झड़ने से लेकर वजन कम होने जैसी कई तरह की गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हाल में ही एक शोध के दौरान कैंसर से होने वाली इस गंभीर समस्याओं के लिए एक दवाई की खोज की गई है। इस नई दवाई से मराजों को बाल झड़ने और वजह कम होने जैसी गंभीर समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस नई दवाई से कीमोथेरेपी के होने वाले दर्द से भी मराजों को पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा। यह नई दवा से कीमोथैरेपी के दौरान मरीज में खून की कमी, बाल झड़ने और वजन घटने जैसी गंभीर समस्याएं दूर की जा सकता है। पौधों से तैयार की गई यह नई दवा कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को पूरी तरह से खत्म कर देगी।

डॉक्टर के अनुसार इंसान पर किया गया इस दवा का परीक्षण सफल रहा है। कैंसर के दौरान कोशिशकाओं पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव को खत्म करने के लिए इस दवाई को बनाया गया है। वैज्ञाानिकों को अनुसार इस दवाई से कैंसर की कोशिकाएं ही मरती है। इससे शरीर को अन्य नुकसान नहीं होता है।

कैंसर के दौरान 70 प्रतिशत मरीजों को असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है लेकिन इस दवाई से नसों में होने वाला दर्द कम हो जाता है। इसके अलावा यह दवा कीमोथेरेपी से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव को रोकती है।