दिल को रखना है सेहतमंद तो रोज़ाना करें इन मसालों का इस्तेमाल

दिल हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है। दिल सुरक्षित तो हम सुरक्षित। आजकल हम आए दिन हार्ट अटैक से मौत की खबरे सुनते रहते है। इन दिनों बहुत से लोगो को इस बीमारी ने अपनी गिरफ्त में ले रखा है। दिल की बीमारी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है।  दिल को सेहतमंद रखना अति आवश्यक है। अगर हमारा दिल सेहतमंद रहेगा तो ही हम सेहतमंद रहेंगे। घबराइए नहीं आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे घरेलू मसाले जिन्हे उपयोग करके आप अपने दिल को एकदम्म सेहतमंद रख सकते है।

लहसुन है फायदेमंद – दिल से जुडी बीमारियों को दूर करने में लहसुन बहुत फायदेमंद है।  जब हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो हमारे शरीर में दिल से जुडी बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है।  इससे बचने के लिए आप अपने आहार में लहसुन का प्रयोग अवश्य करें।  यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में हमारी सहायता करता है।  लहसुन में एलिसिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखते है।  अतः अपने भोजन में रोज़ाना लहसुन को शामिल करें और दिल की बीमारी को कहे बाय-बाय।

हल्दी  एंटीऑक्सीडेंट व एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी न ही हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखती है बल्कि मधुमेय जैसी बीमारी से भी हमारा बचाव करती है।  अपने खाने में हल्दी का रोज़ाना इस्तेमाल करें।

काली मिर्च है गुणकारी – हार्ट प्रॉब्लम्स में काली मिर्च हमारे लिए बहुत फायदेमंद है।  काली मिर्च का कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्शन को एक्टिव रखती है।  साथ ही यह हमारे शरीर के कार्डियक फंक्शन को भी सक्रीय रखती है।

4 धनिए के बीज है लाभकारी – धनिए के बीज भी दिल से जुडी बीमारियों के लिए लाभप्रद है।  धनिए के बीज फ्री रेडिकल्स से हमारे हार्ट को सुरक्षित रखते है।  यह हमारे शरीर में ब्लड फ्लो को भी बढ़ाने में हमारी मदद करता है।  साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है।

5 दाल चीनी का करें इस्तेमाल  आप अपने आहार में रोज़ाना चुटकी भर दाल चीनी का इस्तेमाल करें।  यह आपके शरीर के ब्लड फ्लो को बेहतर रखेगा।  साथ ही आपके शरीर में ब्लड क्लॉट्स भी नहीं जमेंगे।