सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें खुद को सेहतमंद

सर्दियों के मौसम में कई बिमारियां होने की आशंका बनी रहती हैं। सर्द हवाओं के प्रभाव से सेहतमंद व्‍यक्ति भी बिमार होने लगता हैं। सर्दी-जुकाम, बुखार, आंखों में जलन और छाती जमने जैसी बिमारियां ऐसे मौको पर ज्‍यादा असर करती हैं। हम इस मौसम में अपने ख्‍याल ना रख पाने की वजह से ज्‍यादा बिमारी की जकड में आ जाते हैं।सर्दियों को एज्वाय करने के लिए जरूरी है अपने दिल के स्वास्थ्य का पूरी तरह से ख्याल रखना।

1. ब्लडप्रैशर और दिल की बीमारी से ग्रस्त लोगों को सर्दी के मौसम में बहुत कम कैलोरी वाला खाना खाना चाहिए। इससे रक्तचाप नियंत्रित रखने में बहुत आसानी रहेगी।

2. सैर करने से सेहत बहुत अच्छी रहती है लेकिन सुबह-सुबह धुंध में टहलने न जाएं। सर्दी में सैर करने लेकिन धूप निकलने के बाद। बाहर जाने से अच्छा है कि घर पर योग और एक्सरसाइज करनी चाहिए।

3. इस समय अपने वजन पर पूर्ण नियंत्रण रखें। वजन बढ़ने से ब्लड प्रैशर का खतरा भी पूरी तरह बढ़ने लगता है।

4. सर्दी के मौसम में समय-समय पर डॉक्टरी जांच अवश्य करवाएं।

5. कुछ लोग सर्दी से पूरी तरह बचने के लिए हीटर का बखूबी इस्तेमाल करते हैं लेकिन बंद कमरे में हीटर लगा कर बैठे रहने से नमी की अत्यधिक कमी होने लगती है। इस कारण खांसी और गले की इंफैक्शन होने का भी डर रहता है। हीटर का लगातार इस्तेमाल करें और गर्म पानी का सेवन करें।

6. खुद को स्वस्थ रखने के लिए सोने से पहले 2 मिनट के लिए गर्म पानी से भाप जरूर लें। इससे हाई ब्लड प्रैशर,डायबिटीज और दिल के रोगियों को राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें: 

दूध पीकर भी घटा सकते हैं आप अपना वजन, जानिए कैसे!

नहीं जानते होंगे आप, तांबे के बर्तन में पानी पीने के…