पैंट की पिछली जेब में पर्स रखना सेहत के लिए होता है नुकसानदायक

आजकल सभी लोग अपने पॉकेट में पर्स रखते है लेकिन अधिकतर लोग अपनी पेंट की पिछली जेब में अपना पर्स रखते है। लेकिन क्या आप यह जानते है की इससे आपको बहुत ही गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। डॉक्टर का यह कहना इससे हमें “यरी फोर्मिस सिंड्रोम नाम की गंभीर बीमारी हो सकती है, जिससे मरीज को बहुत ही अहसनीय दर्द होता है। तो आइये जानते है इसके बारे में …..

बीमारी होने का कारण- डॉक्टर्स के मुताबिक यदि हम जेब में पर्स लिए घंटो लगातार बैठे रहते है तो हमारी पायरी फोर्मिस मसल्स पूरी तरह दब जाती और हमारे पैरो में बहुत ही तेज दर्द होने लगता है। न्यूरो सर्जरी विभाग का भी यह कहना है कि ऐसे लगभग 8-10 मरीज हर रोज हमारे हॉस्पिटल में आते हैं जो पायरी फोर्मिस सिंड्रोम की बीमारी से पूरी तरह ग्रसीत है। इस बीमारी के सबसे अधिक शिकार युवा हो रहे है क्योंकि वे लगातार घंटो कंप्यूटर या मोबाइल का उपयोग करते है उन्हें यह पता नहीं होता की उनकी जेब में जो पर्स है उन्हें एक बहुत ही घातक बीमारी का शिकार बना रहा है।

बीमारी से बचने के उपाय – छोटे से छोटे पर्स का उपयोग करे या अपना पर्स को आगे की जेब में रखे ।अगर एक बार आपको पायरी फोर्मिस मसल्स बीमारी हो जाती है तो इसे ठीक करने का सिर्फ एक ही उपाय है सर्जरी जो बहुत ही महंगी होती है

घंटो तक नहीं बैठे – आपको बता दे की पायरी फोर्मिस मसल्स के सबसे अधिक मरीजो की संख्या उन लोगो की है जो लगातार घंटो तक बैठने का काम करते है। जैसे सरकारी कर्मचारी, बैंक में नौकरी करने वाले, कंप्यूटर के सामने कई घंटे बैठंने वाले लोगो को इस गंभीर बीमारी के होने की ज्यादा आशंका होती है। इसलिए ऐसे लोग जो घंटो तक बैठने का काम करते है वे पूरी तरह सावधान हो जाये और अपनी पिछली जेबों में पर्स ना रखे।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे