किडनी को बनाना है हेल्दी, काम आएंगे यह नुस्खे

यूं तो शरीर का हर अंग महत्वपूर्ण होता है और वह शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में मददगार है। लेकिन अगर बात किडनी की हो तो वह कई तरह के काम करती है। यह शरीर की गंदगी बाहर निकालने से लेकर रसायन पदार्थो के बैलेंस, हार्मोन्स को सिक्रीट करने के साथ बीपी को कंट्रोल करने जैसे काम भी करता है। रेड ब्लड सेल्स, विटामिन डी बनाने और शरीर के हड्डियों को मजबूती देने वाला महत्पवपूर्ण अंग है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आपकी किडनी हमेशा हेल्दी रहे। तो चलिए आज हम आपको आपकी किडनी को हेल्दी बनाने का आसान तरीका बता रहे हैं-

  1. सिरका किडनी के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व शरीर को बैक्टीरियल इंफेक्शन से मुक्त रखने का काम करते हैं। ये शरीर के टॉक्सिन को दूर करते हैं इससे किडनी को काफी फायदा होता है। एप्पल साइडर विनेगर प्रयोग उन लोगों को भी करना चाहिए जिनकी किडनी में स्टोन हो। ये स्टोन को धीरे-धीरे अपनेआप खत्म कर देता है।
  2. अगर आपको किसी भी तरह की किडनी की समस्या है तो यह जरूरी है कि आप अपने आहार पर खास ध्यान दें। खाने में नमक व प्रोटीन की मात्रा कम रखनी चाहिए जिससे किडनी पर कम दबाव पड़ता है। इसके अलावा फासफोरस और पौटेशियम युक्त आहार से भी दूर ही रहना चाहिए।
  3. किडनी की समस्या होने पर गाजर, खीरा, पत्तागोभी तथा लौकी के रस को सेवन काफी अच्छा माना जाता है। इससे किडनी के रोगों से उबरने में मदद मिलती है और किडनी स्वस्थ रहती है। इसके अलावा तरबूज तथा आलू का रस भी गुर्दे के रोग को ठीक करने के लिए सही होता है इसलिए पीड़ित रोगी को इसके रस का सेवन सुबह शाम करना चाहिए।
  4. गुर्दे के रोगों से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इससे किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थ यूरीन के जरिए बाहर निकल जाएगें और आप किडनी के रोगों से बचे रहेंगे। चाहें तों पानी में नींबू के रस को निचोड़ कर भी पी सकते हैं इससे शरीर को विटामिन सी व पानी दोनों साथ मिलेगा।
  5. किडनी की समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि अल्कोहल से दूर रहा जाए। साथ ही खानपान में ऐसी चीजें ली जाएं जो किडनी को अतिरिक्त काम के लिए बोझ न डालें।