पाचन तंत्र को सुचारु बनाने में कारगर है कीवी, जानें इसके अन्य फायदे

कीवी फल का सेवन लगभग हर कोई करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसमें फाइबर का अच्छा स्रोत पाया जाता है। इसे खाने से कई तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है। इस फल में प्लेटलेट्स बढ़ाने के गुण भी पाए जाते हैं। जूस के रूप में इसका सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं। आइये जानें कीवी खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में –

पाचन तंत्र को सुचारु बनाए

पाचन तंत्र से संबंधित समस्याओं से निजात दिलाने में कीवी का जूस बेहद फायदेमंद होता है। इस फल में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है।  इसका सेवन करने से पाचन क्रिया एकदम सुचारु रहती है।

अस्थमा के खतरे को कम करे

कीवी का जूस पीने से अस्थमा के मरीजों को लाभ मिलता है। इसमें कई अच्छे खासे गुण पाए जाते हैं जो अस्थमा के पेशेंट्स को फायदा पहुंचाते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाए

कीवी का जूस पीने से इम्यून क्षमता बढ़ती है। ऐसे में कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। इस जूस का सेवन करने से इम्यून सेल्स को मेंटेन करके रखा जा सकता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

बीपी को नियंत्रित रखने के लिए भी कीवी का जूस पीना बेहद फायदेमंद होता है। कीवी में मैग्नीशियम और पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। ऐसे में हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : मूली ही नहीं, उसके पत्ते भी सेहत के लिए है लाभकारी

रोजाना सेब का सेवन करता है कैंसर का रिस्क कम