ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है कीवी, तनाव दूर करने में भी सक्षम – जानिये

कीवी छोटा फल है ,जो बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ और स्वाद से भरपूर होता है। हरे रंग के गुर्दे और काले बीज वाले फल कीवी में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा कीवी एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है। बता दें कि पोटैशियम, फोलेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और फाइबर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद कारगर हैं।

आप फल के रूप में तो इसे खा ही सकते हैं, साथ ही कीवी शेक और स्मूदी का भी सेवन कर सकते हैं। उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के अलावा, कीवी त्वचा से पाचन तक कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आइए जानते हैं –

संतुलित रहता है ब्लड प्रेशर: कीवी आपके रक्तचाप को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। कीवी में मौजूद विटामिन सी उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक है। रोजाना 500 मिलीग्राम कीवी के सेवन से लंबे समय तक उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखा जा सकता है।

तनाव को दूर करने में कारगर: विटामिन सी और विटामिन ई, साथ ही फोलेट का मिश्रण तनाव को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर में सेरोटोनिन भी प्रोड्यूस होता है। इस हार्मोन के उत्पादन से आपके मस्तिष्क में शांति और प्रसन्नता का अनुभव होता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद: कीवी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद विटामिन सी और ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा की मृत कोशिकाओं की मरम्मत करने और त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी आसानी होती है।

पेट रखता है साफ: कीवी फाइबर से भरपूर फल है जो भोजन के पाचन के लिए अच्छा होता है। इसमें एक्टिनाइड नामक प्रोटियोलिटिक एंजाइम मौजूद होते हैं, जो प्रोटीन को तोड़ने और पाचन क्रिया को आसान बनाने का काम करते हैं। इससे पेट संबंधी परेशानियां जैसे दस्त, कब्ज आदि की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

अस्थमा के मरीजों के लिए लाभप्रद: कीवी विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। अस्थमा के इलाज के लिए इसे बेहतरीन फल माना जाता है ,जो फेफड़ों की कार्य क्षमता पर लाभकारी प्रभाव डालता है। ताजे कीवी के सेवन से बच्चों की सांस संबंधी समस्याएं भी दूर होती है।

यह भी पढ़े-

Nisha Rawal ने बेटे के बर्थडे के 3 दिन बाद दी ग्रैंड पार्टी, तनाज ईरानी भी बनी मेहमान