कब्ज से लेकर कई बीमारियों से बचाता है कीवी, जानें इसके बेमिसाल फायदे

कीवी का खट्टा-मीठा स्वाद बहुत लोगों को पसंद आता है। वैसे आमतौर पर लोग इसका सेवन कम ही करते हैं, पर क्या आप इससे मिलने वाले फायदों से परिचित हैं। शायद नहीं। तो चलिए आज हम आपको कीवी खाने से होने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं-

कीवी का सेवन पाचनतंत्र के लिए काफी अच्छा माना गया है। दरअसल, इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। जिसके कारण बाउल मूवमेंट सही रहता है। इतना ही नहीं, अगर किसी व्यक्ति को कब्ज आदि की परेशानी हो तो वह भी कीवी के नियमित सेवन से दूर होती है।

कीवी में न सिर्फ विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, बल्कि इसके पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है. जो कई तरह के इंफेक्शन से सुरक्षित रखने में सहायक है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाकर बीमारियों से लड़ने में भी शरीर को सक्षम बनाते हैं।

कीवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है. इसके नियमित सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. दिल से जुड़ी कई बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद है।

शरीर में प्लेट्लेट्स कम होने पर कीवी का सेवन लाभदायक है। इससे शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ती है। यही कारण है कि डेंगू होने पर कीवी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से