घुटनों के दर्द को करना है ठीक, तो अपनाएं ये आसान तरीके

बढती उम्र में अक्सर लोगों को घुटनों में दर्द की शिकायत होती है, लेकिन वर्तमान समय में आजकल कम उम्र में या फिर घुटनों की माँसपेशियो में खून का दौरा सही नहीं होने से उनमें दर्द होना शुरू हो जाता है। ऐसे में अक्सर लोग दवाईयों का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल कुछ एक्सरसाइज के जरिए ही आप आसानी से अपने घुटनों के दर्द को आसानी से ठीक कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं घुटनों के दर्द को ठीक करने की कुछ एक्सरसाइज के बारे में-

  • स्टेपअप एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसकी मदद से घुटनों के दर्द को काफी कम किया जा सकता है। हालांकि इस एक्सरसाइज को करते समय अपने घुटने को पूरी तरह से सीधा रखें। एक समान गति से एक मिनट तक लगातार स्टेप अप करने से घुटने को काफी फायदा पहुंचेगा। स्टेप अप एक्सरसाइज घुटने को गर्म करता है और इसपर से तनाव को कम करता है।
  • वहीं घुटनों के दर्द को ठीक करने में स्टेचिंग एक्सरसाइज भी आपकी काफी मदद कर सकती है।
    साइकलिंग से भी घुटनों का दर्द धीरे-धीरे ठीक हो जाता है। अगर आप घुटने के दर्द को कम करने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं तो साइकलिंग के दौरान अपने पैरों को सही तरह से पोजिशन करें। साइ​कलिंग 10 से 15 मिनट तक करना चाहिए और समय के साथ इसे बढ़ा देना चाहिए। साइ​कलिंग से पैर और घुटने मजबूत होते हैं।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!