जानिए फाइबर की कमी से होने वाले रोगों के बारे में

जिस तरह हमारे शरीर को प्रोटीन, मिनरल आदि पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार हमारे शरीर को फाइबर की जरुरत होती है। आइये जानते है फाइबर की कमी से होने वाले  रोगों के बारे में और इसको दूर करने के तरीको के बारे में –

यदि हमारे शरीर में फाइबर को कमी हो जाती है तो हमे  इन समस्याओं का सामना करना पड सकता है।

1 पानी की समस्या

2 कब्ज

3 लूज़ मोशन, पाइल्स इत्यादि

4 शुगर बढ़ जाना

महिलाओं को नित्य 25 ग्राम फाइबर और पुरुषों को 40 ग्राम फाइबर नित्य लेना चाहिए।

फाइबर की कमी को दूर करने के उपाय –

ब्राउन राइस का करें उपयोग – फाइबर की कमी को दूर करने के लिए कुछ दिनों तक ब्राउन राइस को अपने खाने में करें शामिल।

ओटमील फाइबर की कमी को करे दूर – ओटमील से फाइबर की कमी तो दूर होती ही है।  साथ ही इसके सेवन से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।  फाइबर हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है।

मटर का करें सेवन – मटर में काफी मात्रा में फाइबर होता है।   मटर खाने से फाइबर की कमी काफी हद तक दूर हो जाती है।  आप कच्चे या उबले मटर दोनों का इस्तेमाल कर सकती है।

ड्राई फ्रूट का करें सेवन – आप सूखे मेवे जैसे बादाम, काजू, पिस्ता आदि का सेवन फाइबर की कमी को दूर करने के लिए कर सकते है ।

फल खाये – आप जितनी अधिक मात्रा में फलो का सेवन करेंगे उतनी ही आपके शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ेगी।  आप फलों या फलो का सेवन नाश्ते में भी कर सकते है।  फलो को छिलके सहित खाएं।

इन चीज़ो के अलावा आप ब्राउन ब्रेड, हरी सब्जियां, दालें, मक्का आदि भी अपने भोजन में शामिल कर फाइबर की कमी को दूर कर सकते है।  फाइबर हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है।  आप इसकी कमी अपने शरीर में न होने दें।

क्या आप जानते हैं चीनी से हो सकता हैं घाव का इलाज ?