जानिए कुछ ऐसे कारणों के बारे में जिस से होती है हमारी आँखें कमज़ोर

आंखों को हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा माना जाता है। इसकी वजह से भी हम पूरी दुनिया को देख पाते हैं। लेकिन आज के समय में अधिकतर लोगों की आंखें समय से पहले ही कमजोर हो जाती हैं और इसकी एक मुख्य वजह लंबे समय तक लगातार कंप्यूटर व मोबाइल का उपयोग करना माना जाता है। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आप गलत है। सिर्फ स्क्रीन पर समय बिताने के कारण भी आपकी आंखें कमजोर हो जाती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके पीछे की वजह के बारे में-

यह है कारण

सिर्फ स्क्रीन पर समय बिताना ही आंखों के कमजोर होने का कारण नहीं बनता, बल्कि तनाव भी आपकी आंखों पर विपरीत प्रभाव डालता है। एक रिसर्च के मुताबिक, लगातार तनाव व कोर्टिसोल की बढ़ने की वजह से हमारे शरीर के ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम का संतुलन बिगड़ने की वजह से हमारी आंखों और मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा अगर इस बीच इंट्राओकुलर प्रेशर में बढ़ोतरी होती तो इसके परिणाम और भी गंभीर हो जाते है।

ऐसे करें बचाव

  • अपनी आंखों की रक्षा के लिए और तनाव को कम करने के लिए जरूरी है कि आप कुछ आवश्यक कदम उठाएं। इसके लिए आप कैफिन, निकोटीन या फिर अल्कोहलिक पदार्थों का सेवन करने से बचें।
  • वहीं व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। यह आपके शरीर से हैप्पी हार्मोन रिलीज करके आपके तनाव को काफी हद तक कम करता है। आपको दिन में कम से कम 30 मिनट तो व्यायाम करना ही चाहिए। इससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों तरीकों से स्वस्थ रहेंगी।
  • इन सबके अतिरिक्त आपका आहार भी आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। फलों और सब्जियों के सेवन से आपके शरीर में होने वाला मुक्त उत्पादन रुक जाता है और तनाव की परेशानी नही होती।