जानिये कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जिसे लेने से पूरी होती है शरीर में प्रोटीने की कमी !

प्रोटीन शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। एक व्यस्क व्यक्ति को दिन में कम से कम 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है, लेकिन अधिकतर लोग पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं करते। प्रोटीन न सिर्फ मसल्स बिल्डअप करने का काम करता है, बल्कि यह वजन घटाने में भी काफी मददगार है। इतना ही नहीं, यह आपके शरीर को एनर्जी भी देता है, जिसके कारण आप अपने दैनिक कार्यों की पूर्ति कर पाते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अगर डाइट में शामिल किया जाए तो आपके शरीर में कभी प्रोटीन की कमी नहीं होगी-

दूध को एक संपूर्ण आहार माना गया है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप नियमित रूप से दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपको भरपूर मात्रा में विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन मिलेगा।

अंडे को प्रोटीन का पावरहाउस माना जाता है। आप इसे किसी भी रूप में ही सही, लेकिन अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

अगर आप मांसाहारी हैं तो साल्मन और टूना मछली का सेवन भी कर सकते हैं। मछली के अलावा लीन प्रोटीन के लिए चिकन भी बेहतर ऑप्शन है। वहीं, रेड मीट भी प्रोटीन से भरपूर होता है, लेकिन इसमें फैट की मात्रा काफी अधिक होती है।

यूं तो बादाम को ब्रेन फूड माना जाता है, लेकिन इसमें प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए आप नियमित रूप से कुछ बादाम अवश्य खाएं।

यह भी पढ़ें-

अदरक के पानी के सेवन से पाएं इन समस्याओं से निजात