जानिए प्याज के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में

यह तो सभी लोगों को पता हैं प्याज हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं। गर्मियों में सुबह शाम प्याज का सेवन करने से बहुत सारे फायदे होते हैं। प्याज हमें लू, गर्मी से बचा कर रखता हैं। गर्मी में दादी नानी अक्सर यही बोलती हैं की पर्स में प्याज का छिलका रख दे ताकि बीमारी और लू ना लगे। इसी तरह अगर आप रात को सोते समय अपने मोज़े में प्याज के टुकड़े रखकर सोयेंगे तो आपको बहुत सारे फायदे होंगे।

ज में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड खून की धमनियों में घुस कर खून को शुद्ध बनाता है। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि, हमारे पांव काफी शक्तिशाली हैं और इनकी आपके शरीर में आंतरिक अंगों तक सीधे पहुंच होती है। पैरों के नीचे सीधे अलग-अलग तंत्रिका अंत (लगभग 7,000) होती हैं, जो कि शरीर के विभिन्न अंगों से जुड़ी हुई होती हैं। ये शरीर के भीतर एक शक्तिशाली बिजली के सॢकट की तरह से काम करते हैं, लेकिन ये अक्सर जूते-चप्पल पहनने की वजह से निष्क्रिय हो जाते हैं। तभी सलाह दी जाती है कि हम सभी को कुछ घंटों के लिये नंगे पैर टहलना चाहिये।

प्याज को मोज़े में रखने के लिये एक जैविक प्याज लें, जिससे कि वह पेस्टीसाइड और अन्य कैमिकल से मुक्त हो। फिर इसकी दो स्लाइस काट कर दोनों मोजों में रख कर सो जाइये। प्याज की स्लाइस पांव को पूरी तरह से छूनी चाहिये।

यह भी पढ़ें-

करें इस फल का सेवन मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए