जानते हैं शहद के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदों के बारे में !

शहद का इस्तेमाल सर्दियों में औषधि के रूप में लगातार किया जाता है शहद आपको हर रसोई में मिल जाएगा शहद में बहुत अधिक गुणों की मात्रा पाईं जाती है शहद हमारे सेहत के लिए नही बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकते है। शहद का प्रयोग खाने की चीज में भी किया जाता है शहद को लोग मीठे के रूप में भी बखूबी इस्तेमाल करते है। आपको पता होना चाहिए की शहद का इस्तेमाल कैसे किया जाता है वयोकि शहद का असर शरीर पर बहुत ही अलग -अलग तरिके से होता है आपको इसका सेवन करना आना चाहिए जैसे की शहद को गरम पानी के साथ पीने से शरीर में खून की कोशिकाओं पर बहुत गहरा असर पड़ने लगता है जिससे हीमोग्लोबिन बढ़ने लगता है जिससे शरीर में खून की कमी होने लगती है। शहद का अलग अलग तरिके से सेवन करने से इसको अलग अलग फायदे होते है।

एनर्जी बढ़ाएं

शहद का सेवन वर्कआउट वाले लोगो के लिए फायदेमंद होता है। इस्सके सेवन से शरीर में एनर्जी बनी रहती है ये शरीर में ग्लाइकोजन की कमी को पूरा करता है इसलिए अपनी डाइट में शहद को जरूर शामिल करें। रोजाना एक चम्मच शहद का सेवन कर सकते हैं। गर्म पानी में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

घाव जल्दी भरें

शहद में नैचुरल एंटीबायोटिक गुण होते है जो संक्रमण को फैलने से रोकते हैं। चोट लगने पर शहद का लेप लगाने से घाव भी जल्दी भरते हैं और निशान भी नहीं पड़ते।

पेट के कीडे

पेट में कीड़ों की परेशानी ज्यादातर छोटे बच्चों को होती है। इससे भूख न लगना,रात को सोते समय मुंह से लार निकलना,पेट में दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पेट के कीडों का इलाज करने के लिए शहद में ,सिरका और पानी डालकर पीएं। इससे पेट के कीड़े मर जाएंगे।

 

यह भी पढ़ें-

कडी पत्ते की चाय बनाती है पाचन तंत्र को मजबूत, जरूर पीये