जानिए उन बीमारियों के बारे में जिससे महिलाओ से ज़्यादा पुरुष ग्रस्त है

हमें ऐसा देखने को मिलता है की पुरूष महिलाओं की तुलना में काफी स्वस्थ लगते हैं लेकिन उन्हें महिलाओं से भी ज्यादा बीमारियां लगती हैं। डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी कई समस्याएं हैं जिसकी वजह से मर्दों की जान भी जा सकती है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में जो पुरूषों के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होती हैं।

दिल की बीमारी
महिलाओं की तुलना में पुरूषों में दिल की बीमारियां ज्यादा देखने को मिलती हैं। शरीर का कोलेस्ट्रोल बढ़ने के कारण दिल की धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कम घी तेल वाला खाना खाएं और कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखने से इस बीमारी से बचा जा सकता है।

कैंसर
पुरूषों को प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। प्रोस्टेट मर्दों के प्रजनन अंग की एक ग्रंथि है इसलिए इनमें यह बीमारी होने की संभावना अधिक रहती है। इसके अलावा सिगरेट और तंबाकू का अधिक सेवन करने से मुंह और फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा भी ज्यादातर पुरूषों में ही देखा जाता है।

डायबिटीज
इस बीमारी से महिलाएं और पुरूष दोनों प्रभावित होते हैं लेकिन यह मर्दों के लिए जानलेवा होती है। इस बीमारी से खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जिसका सही तरह इलाज न करवाने से जान को खतरा हो सकता है।

एचआईवी
यह एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है। ज्यादातर पुरूषों में ही यह समस्या देखने को मिलती है। शरीर में ह्यूमन इम्यूनो डिफेशिएंसी वायरस के शरीर में प्रवेश करने से यह बीमारी हो जाती है जिसे एड्स भी कहते हैं।

सीओपीडी
इस बीमारी का मुख्य कारण धूम्रपान करना है जिससे विषैले पदार्थ मर्दों के फेफड़ों को प्रभावित करते हैं जिससे फेफड़ों की कोशिकाएं सही तरह से काम नहीं कर पाती और रक्त में ऑक्सीजन की कमी हो जाने पर सांस लेने में समस्या हो जाती है जिससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें-

क्या हैं टमाटर खाने के अनोखे फायदे, जानिये