जानिए,डकार भी देती है कई बीमारियों के संकेत

जब किसी व्यक्ति को डकार आती है तो समझा जाता है कि भोजन बेहद स्वादिष्ट था और व्यक्ति का पेट अच्छी तरह भर गया। लेकिन अगर किसी को अकारण ही बार-बार डकार आए तो यह स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा संकेत नहीं है। बार-बार डकार आने का अर्थ है कि आप कुछ गंभीर बीमारियों की चपेट में आ गए है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अगर आपको बार-बार डकार आ रही है तो इसका अर्थ है कि आपका पेट सही तरह से काम नहीं कर रहा। इरिटेबल बाउस सिंड्रोम के होना का खतरा डकार से होता है। इस बीमारी के तहत लोगों को पेट दर्द, बेचैनी, मल त्यागने में जैसी गंभीर परेशानियों से जूझना पड़ता है। इस बीमारी का एक लक्षण बार-बार डकार आना भी है।

एसिडिटी के कारण भी ज्यादा डकार आती है। इस समस्या से परेशान लोगों को खाने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर लेना चाहिए। अगर डकार ज्यादा आने लगे तो एसिड रिफलक्स और एसिडिटी के अलावा अन्य कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

खाना खाने के दौरान जब हवा पेट में चली जाती है, जिससे डकार आने लगती हैं। इस स्थिति को एरोफेजिया कहते हैं। इसलिए डकार से बचने के लिए खाने को आराम से चबाकर खाएं और छोटा निवाला खाएं, जिससे पाचन सही ढंग से होगा।

बार-बार डकार आने की वजह काम का ज्यादा बोझ और चिंता भी हो सकती है। 70 प्रतिशत लोगों के मूड में बदलाव या तनाव का बढ़ना डकार आने का कारण बनता है।

ये लोग भूल से भी न खाये संतरा, हो सकता है नुकसानदायक