जानिए असरदार घरेलू उपाय स्मरण शक्ति को तेज करने के लिए

स्मरण शक्ति को ठीक रखने के लिए फलों और सब्जियों का सेवन करना बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। आइए जानते हैं उन घरेलू चीजों के बारे में जिनका आप खाने में उपयोग करके अपनी स्मरण शक्ति को बहुत तेज कर सकते है।

भीगे हुए बादाम: स्मरण शक्ति को तेज करने के लिए भीगे हुए बादाम का सेवन करना बहुत ही अधिक लाभदायक होता है। रोजाना 10 से 15 बादाम पानी में भिगो कर रख दें और फिर नियमित रूप से सुबह इनके छिलके उतार कर बारीक पेस्ट तैयार कर ले फिर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन अवश्य करे। साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि इसका सेवन करने के दो घंटे बाद तक किसी भी चीज का सेवन न करे।

आंवले का मुरब्बा: आंवले का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है इससे स्वास्थ्य संबंधी कई बीमारियां दूर हो जाती है। अगर स्मरण शक्ति को तेज करना है तो रोजाना नियमित रूप से सुबह खाली पेट आंवले का मुरब्बा का सेवन करे। वैसे अधिकतर आंवले का सेवन सर्दियों में किया जाता है।

उड़द दाल: भूलने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले उड़द की दाल को पानी में भिगों कर रख दे। फिर सुबह इस दाल का पेस्ट बनाकर इसमें मिश्री मिला ले। फिर इस मिश्रण का दूध के साथ इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपकी स्मरण शक्ति तेज होंगी।

सौंफ: अपनी याददाश्त को तेज करने के लिए सौंफ के दाने को पीस लें और इसका पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर का सुबह शाम दूध के साथ सेवन करे ऐसा करने से भी आपका दिमाग तेज होगा।

शहद और दालचीनी का उपयोग  शहद और दालचीनी का सेवन करने से भी चीजों को भूलने की बीमारी दूर हो जाती है। शहद में 10 ग्राम दालचीनी मिलाएं और इस मिश्रण का रोजाना नियमित रूप से सेवन करे इससे आपकी याददाश्त ही तेज नहीं होगी बल्कि भुलने की बीमारी भी दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें-

होते हैं ये लाभ, कीजिये मुन्नका और शहद का सेवन