जानिए,गोरी और चमकदार त्वचा बनाने के असरदार तरीके

आज हर कोई गोरी और चमकदार त्वचा चाहता है पर आजकल प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा खराब हो जाती है और हम बहुत से रासायनिक उत्पाद और अनेक आयुर्वेदिक नुस्खे आजमाते हैं पर वो भी किसी कारण से हमारी त्वचा में निखार नहीं ला पाते इसलिए हमें कुछ घरेलू नुस्खे आजमाने चाहिए ताकि हमारी त्वचा बिना नुकसान के निखर जायेंगी।

आइये जानते हैं ऐसे चमत्कारी नुस्खे जो सिर्फ कुछ ही दिनों में हमारी त्वचा को गोरा कर देते हैं।

सबसे पहले आप चेहरे को गर्म पानी की भाप दे ताकि चेहरे की अन्दर की गन्दगी पूरी तरह से बाहर निकल आए और 5 मिनट तक चेहरे को भाप देने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ करें।

अब आप चावल को भिगोकर मिक्सर में एक पेस्ट बनाएं और उसमें टमाटर के रस में मिला दें और फिर इससे चेहरे पर मालिश करें 5 मिनट तक और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

अब आप टमाटर के रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर एक मिश्रण बनाये और 15 मिनट के लिए सूखने तक रखें और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले और कोई अच्छा क्रीम का उपयोग करें

यह विधि आप कुछ दिन ही प्रयोग कर गोरापन पा सकते हैं और आपकी त्वचा स्वस्थ भी रहेगी और आपके चेहरे के दाग धब्बे, मुँहासे भी पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे। आप टमाटर का रस भी पी सकते है। आपको अधिकतम पानी पीना है, अपने चिकनी और दाना मुफ़्त त्वचा प्राप्त करने लिए और हमेशा आपकी त्वचा को सूरज से सुरक्षित रखें क्योंकि यह हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

नारियल का तेल, नीबू का रस और नमक मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले और चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक हल्के हाथों से मालिश करें और ठंडे पानी से चेहरा धोने के बाद क्रीम लगा ले।

यह विधियां बहुत ही प्रभावी है इनके प्रयोग से आप बहुत कम समय में गोरी चमकदार और दाग धब्बे रहित त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।केवल आपको इन विधियों के साथ – साथ त्वचा का खास ध्यान रखना होगा जिससे आपको कम समय में गोरापन प्राप्त हो सके।

यह नुस्खा खांसी से राहत पाने में बहुत मददगार है, जानिए