जानिए ऐसे खाद्य पदार्थ जिनके नियमित सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है

जिस तरह वजन का बढ़ना असामान्य होता है उसी तरह वजन का घटना भी असामान्य होता है। कम मात्रा में भोजन करना, लम्बे समय तक भूखा रहना, असंतुलित आहार, ये सब वजन घटने के कारण होते है। इसके अलावा लम्बे समय तक बीमार रहना, टीबी, हार्मोनल चेंजेस, कैंसर , शुगर ये भी वजन घटने के कारण हो सकते है । हमें अपना वजन अपने शारीरक अनुपाद के अनुसार रखना चाहिए। जिस तरह मोटे लोग हंसी के पात्र बनते है उसी तरह पतले लोग भी लोगो के व्यंग्य-बाण का शिकार बनते है। आप भी अगर अपने दुबलेपन से परेशान है और निराशा ने आपको घेर रखा है तो परेशान न हों। हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनके नियमित सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है। बाज़ार को वजन बढ़ने वाली दवाईयों और खाद्य पदार्थो से बचने की कोशिश करें और हाई कैलोरीज फ़ूड प्रोटीन, फैट, कार्बोहायड्रेट वाले भोजन का सेवन करें। आइये हम आपको बताते है कुछ ऐसे आहार –

बादाम खाएं – बादाम हमारे शरीर की तंत्रिकाओं की मजबूती के लिए बहुत जरुरी आहार है। बादाम हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने का अच्छा ऑप्शन है। आप 8-10 बादाम रोज़ाना अपने भोजन में शामिल करें । इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी और आपका वजन भी बढ़ेगा।

नारियल के दूध का सेवन करें – नारियल के दूध या नारियल के तेल में भोजन पकाने से आपके आहार में कैलोरीज की मात्रा बढ़ेगी जो आपके वजन को बढ़ाने को आपकी मदद करेगा।

मलाई का करें सेवन – मलाई में जरुरत से ज्यादा फैट होता है और अन्य आहार से ज्यादा कैलोरीज होती है। मलाई युक्त दूध या क्रीमी पास्ता के सेवन से आपके वजन में सुधार होगा।

अखरोट खाएं – अखरोट के रोजाना सेवन से आपका वजन तेज़ी से बढ़ेगा। अखरोट में भरपूर मात्रा में कैलोरीज पाई जाती है। नियमित रूप से 20-25 ग्राम अखरोट का सेवन करें।

केला है फायदेमंद – रोज़ाना केला खाने से आपका वजन तेज़ी से बढ़ने लगेगा। केला आपके पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाता है। नित्य 2 केले अवश्य खाएं।

काजू का करें सेवन – रोज़ाना एक मुट्ठी पर काजू खाएं। काजू के सेवन से आपका वजन ही नहीं बढ़ेगा बल्कि आपकी स्किन भी मुलायम व चमकदार हो जाएगी।

पास्ता खाएं वजन बढ़ाए – पास्ता में कार्बोहायड्रेट उचित मात्रा में पाया जाता है। पास्ता के सेवन से सिर्फ आपका पेट ही नहीं भरेगा बल्कि आपका वजन भी बढ़ेगा। पास्ता में मौजूद हाई कार्बोहायड्रेट आपके वजन को बढ़ाने में सहायता करेगा

अंडा खाएं – अंडा हमारे वजन को बढ़ाने में सहायक होता है। अंडे में बहुत से ऐसे तत्व होते है जो हमारे शरीर के वजन को तुरंत बढ़ा देते है। अंडे में प्रोटीन अधिक मात्रा में होते है जो हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने में सहायक होते है।

यह भी पढ़ें-

दूध पीना क्यों है आवश्यक, जानिए !