जानिये सेहत की दृस्टि से, एयर फ्रायर क्यों है बेहतर डीप फ्राइंग से !

सर्दी के मौसम में अक्सर गरमा-गरम, तली हुई और चटपटी चीजें खाने का मन करता है। इन्हें खाकर आप भले ही अपनी जीभ को संतुष्ट कर लेते हो लेकिन इसके कारण न सिर्फ आप आवश्यकता से अधिक कैलोरी का सेवन कर लेते हैं, साथ ही इससे कई बार आप बहुत सी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

ऐसे में अपनी जीभ के स्वाद और कम कैलोरी का सेवन करने का सबसे आसान ओर बेहतर तरीका है एयर फ्राईंग करना। तो चलिए जानते हैं एयर फ्राइंग करने के तरीके और उसके फायदों के बारे में-

परंपरागत डीप फ्राइंग के लिए कम से कम एक चौथाई कप तेल का इस्तेमाल करते हैं जबकि आपको एयर फ्रायर में कुछ बूंदों की। यानि एयर फ्रायर में खाना पकाकर आप अपने खाने को लो-कैलोरी वाला बना लेते हैं। इस प्रकार एयर फ्रायर बहुत से मायनों में डीप फ्राइंग से बेेहतर होता है।

एयर फ्रायर में खाना बहुत कम तेल और गर्म हवा की मदद से पक जाता है। साथ ही यह डीप फ्राइंग की तरह ही काफी कुरकुरा या खस्ता होता है। साथ ही कम तेल इस्तेमाल के कारण आपके खाने में कैलोरी का स्तर काफी कम हो जाता है। आप सिर्फ एक बड़े चम्मच तेल के साथ इसमें खाना तलने या फ्राइंग का काम कर सकते हैं, जो लगभग 120 कैलोरी और 10 ग्राम फैट है।

जबकि पारंपरिक रूप से खाना तलने के लिए आपको बहुत ज़्यादा तेल की ज़रूरत होगी।

हालांकि अगर आप ऐसा सोचते हैं कि एयर फ्राइंग आपके खाने को हेल्दी बना सकती है, तो यह बिल्कुल सही नहीं है। दरअसल, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उनमें किन.किन चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं। हां, यह उसकी कैलोरी काउंट काफी कम कर देता है।