यहाँ जानें कहीं आपका बच्चा नशे का शिकार तो नहीं

माता-पिता भले ही अपने बच्चे को हर बुराई से बचाकर रखना चाहते हों लेकिन आपके लिए उनके साथ हर समय रहना संभव नहीं है। ऐसे में बच्चा न सिर्फ नए लोगों के संपर्क में आता है, बल्कि कभी-कभी वह गलत संगत में आने के कारण बुरी आदतों का भी शिकार हो जाता है। ऐसी ही एक गंदी आदत होता है नशा करना। कभी-कभी बच्चों को इसकी लत लग जाती है और माता-पिता को इसका पता ही नहीं चलता। जब तक उन्हें इस चीज की जानकारी मिलती है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे लक्षण जो बताएंगे कि कहीं आपका बच्चा नशे का आदी तो नहीं हो गया-

  • अगर आपका बच्चा आपसे दूरी बनाने लगा है और वह हमेशा थका रहता है या उसकी आंखें लाल होती हैं तो यह उसके नशा करने की निशानी है। बच्चे के व्यवहार में अचानकर और बहुत अधिक बदलाव बताता है कि उसके साथ जीवन में कुछ गलत हो रहा है।
  • अगर आपके बच्चे के खर्चे बढ़ते ही जा रहे हैं तो यह भी एक संकेत है। अगर बच्चा बार-बार किसी न किसी बहाने से आपसे पैसे लेने लगा है तो एक बार क्राॅस चेक अवश्य करें।
  • अगर बच्चा नशा करता है तो उसकी जेब या बैग में से आपको ऐसी कुछ चीजें अवश्य मिल जाएगीं जो आपको बताएंगी कि आपका बच्चा गलत संगत में पड़ गया है। अगर उसके जेब या बैग से आपको माचिस, लाइटर या पेपर रोल मिले तो समझ लीजिए कि दाल में कुछ काला है।