यहाँ जानिए कोलेस्ट्रॅाल को कंट्रोल रखना क्यों है आवश्यक

वर्तमान में लाइफ स्टाइल इतनी बदल गई हैं कि लोगों को खुद के शरीर की भी कोई चिंता नहीं हैं। ठीक से ना खाने-पीने से और भागदौड़ भरी लाइफ के कारण आपको कई सारी बीमारियां हो सकती हैं। इन बीमारियों में से एक हैं कोलेस्ट्रॅाल का स्तर। कोलेस्ट्रॅाल के स्तर को नियंत्रित रखना आज के लोगों के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बन चुका हैं। यदि कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित नहीं होता है तो कई तरह की बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है। आज आपको बताते हैं कि अगर आप कोलेस्ट्रॅाल को नियंत्रित नहीं कर पाते तो आपको कौन-कौन सी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं..

दिल का दौरा-

ज्यादा कोलेस्ट्रॉल के कारण से हमारे दिल पर पडऩे वाले नुकसान से बचना भी काफी कठीन है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोलेस्ट्रॉल दिल से शरीर के दूसरे हिस्सों में रक्त पहुंचानेवाली हमारी धमनियों और रक्त वाहिनियों में जमा हो जाता है।

आंखों की रोशनी-

रक्त वाहिनियों में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल के जमा होने आंखों की तरफ खून की सप्लाई या रक्त संचार बंद हो सकता है। इसकी वजह से धीरे-धीरे आपकी आंखों की रोशनी पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

ब्रेन स्ट्रोक-

अगर दिमाग की रक्त धमनियों में अगर बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है तो इसमे कई शक नहीं कि इससे दिमाग में खून का बहाव प्रभावित होता है। जिसके कारण ब्रेन स्ट्रोक का खतरा पैदा होता है।

किडनी डेमैज-

शरीर में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल न केवल आपके रक्त संचार को प्रभावित करता है। बल्कि यह किडनी की कार्यक्षमता पर भी असर डालता है।