जानिए,हाई ब्लड प्रेशर से मुक्ति पाने के घरेलू उपाय

आज के समय में लोग बीमारियों का घर बन चुके हैं। हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से पीड़ित है। इन्हीं बीमारियों में एक है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या। आप भले ही इसे गंभीरता से न लें लेकिन इसके कारण आपको कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बताते हैं जो आपकी इस बीमारी को नियंत्रित करने का काम करते हैं-

उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए दही का सेवन विशेष रूप से लाभकारी माना जाता है। ऐसे व्यक्ति को फैट फ्री प्लेन दही का सेवन करना चाहिए। इससे आपको कैल्शियम के अतिरिक्त पोटेशियम व मैग्नीशियम भी प्राप्त होता है। जो आपके रक्त चाप को संतुलित करने का कार्य करता है।

वहीं अगर आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज है तो प्याज को अपने सलाद में जरूर शामिल करें। इसमें एंडीऑक्सिडेंट, फ्लेवेनॉल, कैसेरटिन आदि तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में रक्त चाप के संतुलन में सहायक होते हैं।

शायद आपको पता न हो लेकिन अजवाइन भी ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है। दरअसल, अजवाइन में कार्वाक्रोल नामक यौगिक पाया जाता है, जो धमनियों के दबाव को कम करता है जिससे हार्ट रेट में कमी आती है। अजवाइन के सेवन का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह सिर्फ उच्च रक्तचाप पीड़ित व्यक्ति ही नहीं, बल्कि लो ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

अगर देनी है सर्दी-खांसी को मात, तो अपनाएं ये आसान उपाय