जानिए घरेलू उपाय एक सप्ताह में मोटापे को कम करने के लिए

मोटापा हमारे लिए अभिशाप है।मोटापा बढ़ने से हमारे शरीर का लुक तो खराब दिखता ही है साथ ही साथ मोटापा स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है।अभी के समय में हर इंसान चाहता है कि वह पतला हो जाए और सुंदर दिखे।अगर हम चाहे तो कुछ नियमों का पालन करके आसानी से कुछ ही दिनों में पतले हो सकते हैं।

आइए जानते हैं कुछ घरेलू चीजों के बारे में जिनके सेवन से हम पतले हो सकते हैं।

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो कि हमारे शरीर में जमे हुए चर्बी को खत्म करता है और हमारे शरीर को पतला बनाता है।साथ ही साथ हमारे शरीर में चर्बी को घटाने वाले एंजाइम को बढ़ाता है।हमें प्रतिदिन दो गिलास नींबू और पानी का सेवन करना चाहिए इससे जल्दी ही हमारे शरीर की चर्बी कम होने लगती है।

अदरक हमारे शरीर के तापमान को बढ़ाता है और पेट की चर्बी को कम करता है।अदरक शरीर में कोर्टिसोल के उत्पादन को घटाता है और शरीर की उर्जा को नियंत्रित बनाए रखता है।इसलिए हमें अपने आहार में नियमित रुप से अदरक को शामिल करना चाहिए।अदरक के नियमित सेवन से हमारे शरीर की चर्बी बहुत ही जल्द कम होने लगती है।

मछली का तेल हमारे पेट की चर्बी को कम करने में मददगार होता है।मछली में आईकोसिपेंटिनोइक एसिड, डोकोसुहेक्सीनोइक एसिड व लिनोलेनिक एसिड़ मौजूद रहता है जो कि पेट की चर्बी को कम करता है।

इन सभी घरेलू चीजों के नियमित प्रयोग से हमारे शरीर को अधिक पीना चाहिए और तले-भुने हुए सामान ज्यादा नहीं खाने चाहिए।

यह भी पढ़ें-

जानिए तुलसी से हमारी त्वचा में प्राकृतिक निखार आ जाता है