जानिए कैसे, कुत्ता आपको कैंसर से बचा सकता है

क्या आप जानते हैं कुत्ता इंसान का सबसे वफादार जानवर होता है। ये जानवर इतने वफादार होते हैं कि अपने मालिक की जान के लिये कुछ भी कर सकते हैं । लेकिन क्या आपको पता है कुत्ता भी इंसान के हाव-भाव को देखकर पहचान लेता है। जैसाकि हम सभी करते हैं।  कुत्ते की सूंघने की शक्ति बहुत जबरदस्त होती है। इंसान से लगभग 1,000 गुना ज्यादा। अगर उसे एक चीज सूंघने को दी जाए तो वह दोबारा उसकी गंध आसानी से पहचान लेता है। ये बीमारी तक भी सूँघ सकते है। आज हम आपको बता रहे हैं डॉग्स के बारे में कुछ ऐसी बातें, जो शायद नहीं जानते होंगे आप…

एलर्जी दूर करते हैं

ये साबित हो चुका है कि कुत्ता पालने से बच्चों में होने वाली एलर्जी की समस्याएं दूर होती हैं। यदि प्रेग्नेंट महिला के साथ पालतू डॉग रखा जाए तो उसके साथ-साथ उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को एलर्जी होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है।

तनाव को कम करते हैं डॉग

आपको अपने बॉस को लेटर लिखकर अपने साथ अपने डॉग को ऑफिस लेकर आने की अनुमति लेनी चाहिए। आप सोच रहे होंगे कि हम ये क्या बोल रहे हैं लेकिन ये बिल्कुल सच है। पालतू डॉग्स के साथ खेलने से तनाव कम होता है। आपकी चुस्ती बनी रहती है।

खुश रहते हैं डॉग्स पालने वाले लोग

जो लोग डॉग लवर होते हैं वे सामान्य व्यक्ति से ज्यादा खुश होते हैं। क्या आप जानते हैं पालतू पेट्स को पालने से उनकी देखभाल करने  से ज्यादा एनर्जी मिलती है। हम अच्छा महसूस करते हैं।

दिल की सेहत

एक सर्वे में पता चला कि जो लोग कुत्तों के साथ रहते हैं, उन्हें हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम रहता है। डॉग को पालने से ही बीपी से होने वाली बीमारियों से निजात मिल जाती है। ये अच्छी नींद को भी बहुत प्रभावित करते हैं।

कैंसर के परीक्षक

शोध में यह साफ़ हो चुका है कि कुत्ते कुछ ख़ास तरह के कैसर को पहले ही भांप लेते हैं।रिसर्च के मुताबिक़ अगर कुत्तों को ट्रेनिंग दी जाए तो आपको वे आपको कैंसर के लक्षणों की जानकारी ख़तरनाक स्थिति से पहले ही दे देंगे।

सपने देखते हैं कुत्ते

कुत्ते भी इंसानो की तरह सपने देखते है कभी नोटिस करना अगर कुत्ता सोते हुए अपने पैर हिलाते हैं तो समझ लेना वह सपना देख रहा है। छोटा कुत्ता 10 मिनट में एक बार सपना देख सकता है लेकिन बड़ा कुत्ता एक घंटे में एक सपना देखता हैं।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए मछलियों का सेवन बहुत फायदेमंद है