जानिए कैसे, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है बादाम

बल और बुद्धि का जोड़ है बादाम ये सब जानते हैं पर डाइटिंग में भी ये बड़ा काम आता है ऐसा हाल फिलहाल में सुनने में आया है। यूरोपियन जरनल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन एक अंक में बादाम को लेकर एक स्टडी छपी है। इसमें लिखा है कि जो लोग एक-डेढ़ मुट्ठी बादाम रोज खाते हैं उनकी भूख कम हो जाती है। उनके शरीर में विटामिन ई और अच्छा वाला फैट बढ़ जाता है और वो भी बिना वजन बढ़ाए। चूंकि इसमें प्रोटीन होता है इसलिए बॉडी बनाने में भी यह खूब मदद देता है।

आपको क्या फायदा

अब ये सोचिए कि इसमें आप के काम की बात क्या है। हम दिनभर में कई बार हल्का-फुल्का खाना जरूर खाते हैं, जिसे अंग्रेजी में स्नैकिंग कहते हैं। स्नैकिंग में कुछ भी तला-जला खाने से तो कहीं अच्छा है बादाम खाना। सबसे बड़ी बात ये है कि न कॉलेस्ट्रॉल बढ़ेगा न वजन और बादाम के जो फायदे हैं उन्हें दुनिया जानती है। जो लोग वेट कम करने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें दोहरा फायदा है। एक तो बादाम खाने से उनकी भूख कम होगी और दूसरे उन्हें प्रोटीन की अच्छी खासी खुराक मिल जाएगी। सौ ग्राम बादाम में 21 ग्राम के आसपास प्रोटीन होता है।

खास बात

बादाम के साथ एक गड़बड़ वाली बात ये है कि ये हजम आसानी से नहीं होता। इसका जितना हिस्सा आपके दांतों के नीचे ठीक से पिस गया समझो वही हजम होगा बाकी सब सुबह बाहर निकल जाएगा। तभी तो कहा जाता है कि इसे सिल बट्टे पर रगड़ रगड़ कर पीसा जाता है और फिर खाते हैं। ये काम आप अपने दांतों से भी कर सकते हैं। जब भी बादम खाएं खूब चबा-चबा कर खाएं। इसे भिगो कर खाएंगे तो चबाना और हजम करना और आसान हो जाएगा। चंद दिनों में आपको इसे खूब चबाकर खाने की आदत बन जाएगी।

यह भी पढ़ें-

एलोवेरा त्वचा के लिए है फायदेमंद, जानिए कैसे ?