जानिये कैसे, सेहत के लिए अरबी के पत्ते फायदेमंद है

अरबी की सब्जी का सेवन सभी को बहुत पसंद होता है। खाने में टेस्टी अरबी सेहत के लिहाज से भी अत्यधिक फायदेमंद है। आपको बता दे की विटामिन A, B, C, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर अरबी के पत्तें कई हैल्थ प्रॉब्लम को पूर्ण्तः दूर करने में बहुत मददगार होते हैं। तो आइए आपको बताते है अरबी के पत्तों के सेहत से जुड़े तमाम फायदों के बारे में:

आंखों की रोशनी होगी तेज
विटामिन A से भरपूर होने के कारण अरबी के पत्ते आंखों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन न सिर्फ आंखों की रोशनी बहुत तेज करता है बल्कि इससे आंखों की मांसपेशियों भी मजबूत हो जाती हैं।

जोड़ो के दर्द में मिलता है आराम
हफ्ते में कम से कम 2 बार इसकी सब्जी या काढ़ा बनाकर पीने से जोड़ों का दर्द पूर्ण्तः गायब हो जाएगा।

पेट की तकलीफ होगी दूर
अरबी के पत्ते को डंठल के साथ पानी में उबालकर उसमें थोड़ा घी मिला लें।। इसे 3 दिनों तक कम से कम दो बार लें। इससे आपकी पेट से जुड़ी सभी गंभीर समस्याएं खत्म हो जाएगी।

कंट्रोल में रहता है ब्लड प्रेशर
इसके पत्तों में सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए इसका सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार
इसमें फाइबर बहुतायत मात्रा में होता है, जिससे मेटाबॉलिज्म पूर्ण्तः एक्टिव रहता है और आपको वजन कम करने में मिलती है।

कैंसर से बचाव
अगर नियमित रूप से अरबी के पत्तों से बने व्यंजनों का सेवन किया जाए तो कैंसर जैसी गंभीर और खतरनाक बीमारी से बचाव में मदद मिलती है।

तनाव से मिलेगी राहत
इसका सेवन करने से आपका दिमाग पूर्ण्तः शांत रहता है, जिससे स्ट्रेस, टेंशन और तनाव की गंभीर समस्या दूर होती है। अगर आपको बात-बात पर गुस्सा आता है तो इसका सेवन आपके गुस्से को भी पूर्ण्तः शांत करेगा।

दिल के लिए फायदेमंद
अरबी में सैचुरेटेड फैट की मात्रा न्यूनतम होती है। यही वजह है कि इसका सेवन दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं, इसका सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल को भी पूर्ण्तः नियंत्रित करता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए प्याज के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में