जानिए कैसे, केले का छिलका दिलाएगा झुरियों से छुटकारा

केला हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक फल है। केला जितना हमारे शरीर के लिए लाभदायक है, उतना ही केले का छिलका हमारे चेहरे के लिए फायदेमंद है। आज के खान-पान की वजह से कई लोगों के कम उम्र में चेहरे पर झुरियां पड़ जाती है। इन झुरियों को हटाने के लिए केले का छिलका काफी फायदेमंद है।

अक्सर लोग केला खाकर केले के छिलके को फेंक देते है। लेकिन केले का छिलका बहुत फायदेमंद है। क्योंकि केले के छिलकें में कई प्रकार के पोषक तत्व पाएं जाते है। जो हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होते है। जानिए, कैसे केले के छिलके से आप अपनी झुरियां कम कर सकते है।

चेहरा रहेगा ताजा: इस भागदौड़ वाली जिदंगी में लोग सुबह घर से निकलते और शाम को ही वापस आते है। इस दौरान दिनभर की गाड़ियों की धुंआ, मिट्टी आदि से हमारा चेहरा खराब हो जाता है। जिसके चलते हम हमारे चेहरे की ताजगी खोते चले जाते है। अगर हम अपनी चेहरे की ताजगी को ऐसे रखना चाहते हैं, तो हमें केले के छिलके से अपना चेहरा साफ करना होगा। इस केले के छिलके से हम वापस अपने चेहरे की ताजगी बना सकते है।

चेहरे का रंग निखारने में मदद: सब से पहले केले के छिलके का मिश्रण बना लें। उसके बाद उस मिश्रण में बेकिंग सोड़ा और जरा सा पानी डाले। इस तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट तक रगड़े। उसके बाद आप चेहरे को धो ले। ऐसा करने से हम कम समय में ही अपने चेहरे का रंग निखार सकते है। इससे हमारे चेहरे का रंग साफ हो जाएगा।

चेहरे की झुर्रियां होगी ठीक: आज के खान-पान व बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर जल्द ही झुर्रियां आने लगती है। झुर्रियों के लिए केला का छिलका हमारे लिद मदद सकता है। आपको केले के अंदर वाले हिस्से को कुछ देर के लिए अपने चेहरे पर स्क्रब करना होगा। उसके बाद फिर गुलाब जल लगाएं। फिर 15 मिनट के पश्चात अपना चेहरा पानी से धो ले। ऐसा कुछ दिन करने के बाद आपकों जल्द ही आपके चेहरे पर फर्क नजर आएगा।

आँखों के नीचे आएं काले रंग को दूर करे: हम देखते है कि कई बार आंखों के नीचे काले रंग के घेरे बन जाता है। इन काले रंग के घेरे को दूर करने के लिए आपको केले के अंदर के रेशे को निकालकर उसमें एक स्पून एलोवेरा जैल मिलानी होगी। इस तैयार हुए पेस्ट को कम से कम 10 मिनट तक अपने आंखों की नीचे काले घेरे पर लगाएं। कई दिनों तक ऐसा करने के बाद आपको कुछ ही दिनों फर्म नजर आएंगा।

यह भी पढ़ें-

नहीं जानते होंगे आप भाप स्नान करने के ये फायदे