जानिये कैसे, सेहत के लिए पान के पत्ते बहुत लाभदायक है

पान के पत्तों का ज्यादातर उपयोग दो ही चीज में किया जाता है एक तो पान बना कर खाने के रूप में और दूसरा पान के पत्तों को पूजा के रूप में उपयोग में लिया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि पान के पत्तों के द्वारा आप अपने समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि पान के पत्तें को आयुर्वेदीक रूप में भी देखा जाता है इससे आप अपने शरीर की कई तरह की गंभीर समस्याओं से निजात भी पा सकते है। यह एक दवा के रूप मे काम में लिया जाता है।

पान के पत्तों से आप अपने शरीर से पसीने की वजह से आने वाले बदबू को भी पूर्ण्तः दूर कर सकते है। इस काम के लिए पान का पत्ता बहुत फायदेमंद माना जाता हे। अपने शरीर से पसीने की बदबू को दूर करने के लिए नहाने से करीबन दो घंटे पहले आप पान के तीन चार पत्तों को पानी में डाल दे और कुछ देर के ​लिए छोड दे। और नहाते समय इस पानी के लिए को उपयोग में ले। इससे आपको भी फ्रेश फील होगा और साथ ही ​कुछ ही समय में पसीने की बदबू भी पूर्ण्तः दूर हो जाएगी।

वही इसका प्रयोग चेहरे पर आने वाले किल मुंहासों को हटाने के लिए भी किया जाता है। यह चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। चेहरे पर मुंहासों को हटाने के लिए पान के कुछ पत्तों को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना ले और इसमें थोडा से ​हल्दी मिक्स करे। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर मुंहासों वाली जगह पर लगाए। इसे एक सप्ताह तक लगातार लगाने से चेहरे पर मुंहासों जैसी गंभीर समस्याओं से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें-

करें इस काढ़ा का सेवन पेट दर्द और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए