जानिए कैसे करी पत्ता है सेहत के लिए राम-बाण ?

करी पत्ता केवल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं डाला जाता। इसके और भी बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते है। ये डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मददगार होता है और वजन नहीं बढ़ने देता। करी पत्ता त्वचा और बालों के लिए राम बाण होता है। आज हम आपको बता रहे है करी पत्ते के कुछ फायदे, आइये जाने यहां –

एनीमिया को रखे नियंत्रित– करी पत्ते आयरन और फॉलिक एसिड से भरपूर होता है। ये शरीर को अधिक मात्रा में आयरन प्रदान करता है। वहीं फॉलिक एसिड इसके समावेश में लाभकारी होता है। इसके सेवन से आसानी से एनीमिया से बचा जा सकता है।

लीवर के लिए फायदेमंद– गलत खान पान, अल्कोहल की वजह से अकसर लीवर कमजोर हो जाता है। ऐसे में करी पत्ता बहुत लाभकारी साबित हो सकता है क्यूंकि इसमें विटामिन ए और सी की मात्रा अधिक होती है जो लीवर को स्वस्थ रखती है।

ब्लड-शुगर लेवल रखे कंट्रोल– फाइबर से भरपूर करी पत्ता ब्लड-शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसके सेवन से वजन भी सही रहता है और मोटापा नहीं बढ़ता।

हार्ट सम्बन्धी समस्याओं में फायदेमंद– कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में करी पत्ता बहुत लाभप्रद साबित होता है। यह दिल से जुडी बीमारियों को खत्म करने में बहुत फायदेमंद होता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम को रखें सही– कार्मिनटिव नामक तत्व से भरपूर करी पत्ते कब्ज की बीमारी को एकदम समाप्त कर देता है। पेट से जुडी सभी समस्याएं इसके सेवन से जल्द ही सही हो जाती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को एकदम स्वस्थ रखते है।

त्वचा के लिए फायदेमंद– करी पत्ते एंटी ऑक्सि‍डेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण से भरपूर होते है जो त्वचा के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। यह त्वचा सम्बन्धी समस्याओं को झट दूर कर देता है।

बालों के लिए लाभकारी– करी पत्ते में बहुत से पोषक तत्व शामिल होते है जो ग्रे हेयर को खत्म करने में सामर्थ होते है। इसके सेवन से बालों का झड़ना भी कम हो जाता है और डैंड्रफ की समस्या भी ख़त्म हो जाती है।

यह भी पढ़ें-

अपनाए घरेलू इलाज अगर आप भी है शराब के आदी !