जानिए कैसे, बीयर पीना हो सकता है सेहत के लिए फायेमंद

बीयर में एल्कोहल की मात्रा बहुत कम होती है और यह शरीर को भी बहुत ठंडक पहुंचाती है। जौं, गेंहू, मक्का और चावल से बनी बीयर शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। कई लोग बीयर पीना सही नहीं समझते लेकिन इससे कई स्वास्थय लाभ होते हैं जिसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे। आइए जानते है बीयर पीने के फायदे

दिल के लिए
बीयर पीने के कारण शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल बहुत ही कम होता है जो दिल के लिए फायदेमंद है। जिन लोगों को हार्ट प्रॉब्लम होती है, उन्हें हफ्ते में 2-3 बार बीयर अवश्य पीनी चाहिए जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

गुर्दे की पत्थरी
जिन लोगों की किडनी में पत्थरी होती है उनके लिए बीयर बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। बीयर पीने से यूरिन अधिक आता है जिससे पत्थरी आसानी से बाहर निकल जाती है।

पाचन शक्ति
बीयर में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो आंत और पेट को साफ करने में बहुत ही मदद करता है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है।

हड्डियां मजबूत
बीयर पीने से शरीर की मांसपेशियां खूब मजबूत होती है। इसमें सिलिकॉन पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बहुत ही आवश्यक होता है।

डायबिटीज
बीयर पीने वाले लोगों के शरीर में शुगर का स्तर विल्कुल संतुलित रहता है। जिससे डायबिटीज होने का खतरा बहुत ही कम हो जाता है।

स्मरण शक्ति
इसके सेवन से याददाश्त बहुत तेज होती है। बढ़ी उम्र के मर्दों को बीयर जरूर पीनी चाहिए क्योंकि इससे अल्जाइमर जैसी कोई समस्या नहीं होती।

यह भी पढ़ें-

आप अपना वजन घटा सकते है लहसुन का सेवन करके !