जानिए कैसे खाली पेट चाय पीना हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक ?

हम सभी को चाय की चुस्की लेना बहुत पसंद होता है। कई लोगों के दिन की शुरूआत चाय के बिना पूरी तरह अधूरी रहती है। एक दिन चाय न पीओ तो सिर में दर्द होने लगता है। चाय पीने से कोई नुकसान तो नहीं होता लेकिन खाली पेट इसका सेवन करने से कई तरह की गंभीर समस्याएं हो जाती हैं। खासकर गर्मी के मौसम में बैड टी पीने से शरीर को कई सारे नुकसान होते हैं। आइए जानिए खाली पेट चाय पीने से शरीर को क्या-क्या समस्याएं होती हैं।

 मोटापा
खाली पेट चाय पीने से इसमें घुली चीनी भी शरीर के अंदर जाती है जिससे वजन लगातार बढ़ने लगता है और मोटापे की गंभीर समस्या हो जाती है।

 जोड़ों में दर्द
चाय के सेवन से हड्डियों में दर्द होने लगता है और दांतो में भी बहुत पीलापन आ जाता है।

 तनाव
चाय में काफी मात्रा में कैफिन होता है जो दिमाग को उत्तेजित करने का काम करता है। खाली पेट या अधिक चाय पीने से तनाव और अवसाद जैसी गंभीर समस्या हो जाती है।

 अल्सर
कई लोग बहुत ज्यादा स्ट्रांग चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन सुबह के समय इसे पीने से पेट की अंदरुनी सतह में जख्म हो जाते हैं जो धीरे-धीरे पेट में अल्सर की समस्या पैदा करते हैं।

पाचन शक्ति
सुबह के समय अक्सर लोग खाली चाय ही पीते हैं और उसके साथ कुछ नहीं खाते जिससे पेट में गैस की समस्या हो जाती है और पाचन शक्ति भी बहुत खराब हो जाती है।

 थकान
आमतौर पर कहा जाता है कि चाय पीने से चुस्ती आती है लेकिन सुबह के समय दूध वाली चाय पीने से सारा दिन थकान बनी रहती है और स्वभाव में बहुत चिड़चिड़ापन बना रहता है।

 ह्रदय
खाली पेट चाय पीने से दिल की धड़कन बढ़ जाती है जिससे ह्रदय की बीमारी होने की बड़ी संभावना बनी रहती है।

यह भी पढ़ें-

दूध पीना क्यों है आवश्यक, जानिए !