जानिए कैसे पानी को साफ कर देगी सहजन

जल ही जीवन’ ये बात तो आपने सुनी ही होगी। लेकिन अब पानी उतना साफ और शुद्ध नहीं आता है जितना पहले जमाने में आया करता था। ऐसे में लोगों अपने घरों RO या प्यूरीफायर लगवा लिए हैं ताकि उन्हें साफ पीने लायक पानी मिल सकें। लेकिन अगर आपके घर में ये दोनों ही चीजें नहीं हैं तो चिंता की बात नहीं है।हालहि में एक शोध से पता चला है कि एक सब्जी है जिसकी मदद से आप गंदे पानी को साफ कर सकती है। जानिए वो कैसे…

सहजन की छाल से पानी साफ

पानी को घर पर साफ करने के लिए आपको सिर्फ एक सब्जी की जरूरत होगी। आपने ड्रमस्टिक या सहजन का नाम तो सुना होगा। हाल ही में एक रिसर्च में पता चला है कि सहजन के बीज पानी को साफ करने में मदद कर सकते हैं।

अमेरिका के कारनेगी मेलेन विश्वविद्यालय के रिसर्चस ने जलशोधन के लिए बहुत सस्ता और प्रभावी तरीका ढ़ूंढा है। इस प्रयोग का नाम ‘एफ-सैंड’ है, जिसमें रेत और सहजन की मदद से जलशोधन किया जा सकता है। फिलहाल रिसर्चरस इस बात को जानने में जुटे हैं कि इस तरीके से पानी को किस हद तक साफ किया जा सकता है और क्या यह पानी हमें बीमारियों से बचा सकता है।

कैसे करती है गंदगी का नाश

सहजन की फली के बीजों का पाउडर बनाकर गंदे पानी के बर्तन में डाल दीजिए। ये गुच्छे के रूप में बदल जाएंगे। दरअसल ये गुच्छा पानी में मौजूद अशुद्ध कणों को एक साथ इकट्ठा करता और नीचे तली में बैठ जाता है। सहजन की फली के बीज पानी में मौजूद बैक्टीरिया को भी जड़ से खत्म कर देते हैं। सहजन की फली के उपयोग से पानी में मौजूद गंदगी में 80 प्रतिशत से लेकर 99।5 प्रतिशत और बैक्टीरिया की संख्या में 90 प्रतिशत तक की कमी आती है।

यह भी पढ़ें-

नहीं जानते होंगे आप केला खाने के ये नुकसान