जानिये कैसे, व्हीट ग्रास का सेवन सेहत के लिए होता है लाभदायक

हमें हर मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। हर मौसम में शरीर को विटामिन्स, कैल्शियम, खनिज और प्रोटीन की खास आवश्यकता होती है। खुद को बीमारियों से बचाने और हैल्दी रहने के लिए आप कई महत्वपूर्ण चीजों का सेवन करते है लेकिन इसके बावजूद भी आप कई छोटी-मोटी गंभीर परेशानियों की चपेट में आ जाते है। यहीं प्रॉब्लम आगे जाकर बहुत बड़ी बीमारियों का कारण बन जाती है। आज हम प्रत्येक मौसम में आपको स्वस्थ रखने वाली चीज के बारे में बताने जा रहें है। इसमें फैट की मात्रा तो बहुत कम होती ही है साथ ही इसमें प्रोटीन तकरीबन 38 फीसदी, विटामिन्स, कैल्शियम और खनिज बहुत ही भरपूर मात्रा में होता है।

जी हाँ हम बात कर रहें है दवाइयों के रूप में इस्तेमाल होने वाली व्हीट ग्रास की। विटामिन्स A, B, C, E, कैल्शियम, आयरन, न्यूट्रिशनल और एमिनो एसिड के गुणों से भरपूर व्हीट ग्रास का 1 गिलास जूस कई गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है। तो चलिए आपको बताते है प्रतिदिन इसका सेवन किन गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है।

व्हीट ग्रास के फायदे

भूख कम करना

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर व्हीट ग्रास का सेवन शरीर में सभी आवश्यक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इसका 1 गिलास जूस पीने से भूख बहुत कम लगती है। इसके अलावा सुबह-सुबह खाली पेट इसे खाने से दिनभर ओवर इटिंग से भी बचा जा सकता है।

पाचन में सहायक

व्हीट ग्रास में विटामिन B, एमीनो एसिड और ऐसे एंजाइम्स होते हैं, जो खाना पचाने में बहुत मदद करते है। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने में बहुत मदद करता है।

जोड़ों में दर्द

सर्दियों में जोड़ों और घुटनों के दर्द की गंभीर समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में इसका 1 गिलास जूस हर प्रकार के दर्द और जोड़ों में सूजन को दूर करने में बहुत मदद करता है।

शरीर की कमजोरी

इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर थकान और चक्कर आने जैसी गंभीर परेशानियां होने लगती है। इस स्थिति में व्हीट ग्रास में मौजूद क्लोरोफिल शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को सही रखता है,. जिससे कमजोरी नहीं होती है।

साइनस की समस्या

सर्दी-जुकाम की गंभीर समस्या में सांस लेने की तकलीफ हो जाती है। ऐसे में व्हीट ग्रास जूस का सेवन शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर सांस लेने की परेशानी को पूर्ण्तः दूर करता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए मुरब्बों का सेवन बहुत लाभदायक है