जानिए कैसे सेहत के लिए हानिकारक होती है अत्यधिक खुशबु

आपके मूड को बेहतर बनाने में सुगंध का बहुत अहम योगदान होता है, खासकर अगर मूड बहुत खराब हो किसी तरह का तनाव हो, तो स्थिति से उबारने में खुशूब बहुत मदद करती है। हम सब परफ्यूम लगाना अत्यधिक पसंद करते है। लेकिन आपकी पसंदीदा खुशबू आपकी सेहत के लिए कितनी अधिक नुकसानदेह हो सकती है।

दिमागी बीमारियां: खुशबू के संपर्क में अधिक समय तक रहने से इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है और इसके कारण सोचने और समझने की क्षमता कम होती है साथ ही दिमागी बीमारियां भी होने लगती हैं। क्योंकि इनसे निकलने वाला कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड रक्त के जरिये दिमाग की कोशिकाओं को क्षति पहुंचाता है।

कैंसर: जलनशील एरोमा (अगरबत्ती और मोमबत्ती) के संपर्क में अधिक समय तक रहने से रेस्पीरेटरी कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। इससे स्वैतीमस सेल कॉर्सिनोमा का खतरा बढ़ जाता है।

दिल की बीमारी: खुशबूदार कमरे में अधिक देर तक रहने से कार्डियोवस्कुलर यानी दिल की बीमारियों के होने खतरा भी बढ़ जाता है। खूशबू में मौजूद तत्व रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करते हैं जिसके कारण सूजन हो जाती है और यह रक्त संचार को प्रभावित करता है। इसके कारण दिल की बीमारियां होने लगती हैं।

यह भी पढ़ें-

ऐसे बचाएं अपने बालो को टूटने से