जानिये कैसे, सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है नमक का अत्यधिक सेवन

बहुत सारे लोग खाने में अधिक मात्रा में नमक का इस्तेमाल करते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नमक की मात्रा निश्चित तय की गई है इसलिए इसकी कमी होने पर भी सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। जिस तरह खाने में नमक की मात्रा अधिक या कम होने पर खाने के स्वाद बिगड़ जाता है उसी तरह शरीर में इसकी मात्रा कम या अधिक होने पर संतुलन पूर्ण्तः खराब हो जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर
नमक यानि सोडियम क्लोराइड की बहुत अधिक मात्रा लेने से शरीर की धमनियों में रक्त प्रवाह बहुत बढ़ जाता है और यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह दिल पर बहुत दबाव डालता है। इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से न केवल ब्लड प्रेशर बढ़ता है, बल्कि हार्ट की समस्याएं भी बढ़ती है।

किडनी पर दुष्प्रभाव
नमक की अधिक मात्रा लेने से किडनी में कैल्शियम की मात्रा बहुत बढ़ जाती है, जिससे किडनी में पथरी यानि स्टोन होने का खतरा होता है। अगर आप इस गंभीर समस्या से बचना चाहते हैं तो आज से ही इसे खाने में कम मात्रा में डालें।

टाइप 2 डायबिटीज
नमक में पाया जाने वाला सोडियम इंसुलिन प्रतिरोध पर बहुत ही बुरा असर डालता है जिसके कारण टाइप 2 डायबिटीज की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है।

शरीर में पानी का जमाव
नमक का अधिक सेवन करने से शरीर में पानी का जमाव होने लगता है जिसे वाटर रिटेंशन कहा जाता है। इस समस्या के होने पर हाथ, पैर और चेहरे में अत्यधिक सूजन हो जाती है।

डिहाइड्रेशन
शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या का कारण भी नमक की अधिक मात्रा हो सकती है। इसलिए इसका संतुलन बनाएं रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पीए।

यह भी पढ़ें-

जानिए ग्रीन कॉफी पिने के ये फायदे