जानिए कैसे, अदरक का सेवन वजन घटाने में है मददगार !

अदरक हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म पर महत्वपूर्ण असर डालता है, जिससे हमारा वजन घटता है। जब शरीर का मेटाबॉलिज्म पूर्ण्तः ठीक रहता है, तो हमारा पाचन भी सही रहता है। कैलोरी रहित होने के कारण भी अदरक का सेवन बहुत बेहतरीन होता है। हालांकि आप सिर्फ इस बात पर निर्भर नहीं रह सकते हैं। वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज करना भी बहुत आवश्यक है। जहां तक अदरक का सवाल है, इसका सेवन आप शरीर पर जमी वसा को पूर्ण्तः कम करने के लिए अलग-अलग प्रकार से कर सकते हैं।

खाली पेट अदरक :

सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। खाली पेट अदरक खाने से यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को पूर्ण्तः बढ़ाता है और पाचन तंत्र को पूरी तरह नियंत्रित करता है। लेकिन अदरक का सेवन सिर्फ एक-चौथाई इंच ही करना चाहिए। इसकी कड़वाहट को दूर करने के लिए अदरक खाने के बाद कुछ मीठा भी खाया जा सकता है।

अदरक की चाय :

दिन में तकरीबन दो या तीन बार अदरक की चाय का सेवन करने से बहुत जल्दी वजन घटता है। यह पेट की चर्बी को कम करने के साथ ही वजन को भी नियंत्रित रखता है। अदरक के एक छोटे टुकड़े को लेकर इसे बहुत ही अच्छे से कूट लें। फिर एक बर्तन में पानी गर्म करके इसमें अदरक डालकर धीमी आंच पर पानी के दो-तिहाई होने तक उबालें। फिर इसे छान लें और धीरे-धीरे गर्म अदरक पानी पिएं।

भोजन के साथ अदरक :

अदरक का उपयोग कई तरह के भोजन में किया जाता है। लेकिन अगर आप इसका उपयोग भोजन में नहीं करते हैं, तो आपको अलग से नियमित अदरक खाना चाहिए। लेकिन इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में अदरक न खाएं।