जानिये कैसे, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लौकी का जूस

लौकी में कई सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचा कर कर रखते हैं। इसमें तकरीबन 12 प्रतिशत पानी और फाइबर भरपूर मात्रा होता है। इसकी सब्जी बना कर तो सभी खाते ही है। अगर आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीएंगे तो आप कभी बीमार नहीं पड़ेगें और बहुत सारी हेल्थ प्रॉब्लम से बचें रहेंगे। लौकी का जूस बनाने के बाद एक बार इसका टेस्ट अवश्य देख लें। अगर इसका स्वाद कड़वा होगा तो यह पेट में गैस और अपच की गंभीर समस्या पैदा कर सकता है।

लौकी के जूस पीने का फायदे

उच्च रक्तचाप करें कम
हाई ब्लड प्रेशर की गंभीर समस्या से परेशान लोगों के लिए लौकी का जूस बहुत फायदेमंद है। लौकी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल करने में मदद करता हैं।

शरीर की गर्मी करें दूर
शरीर में गर्मी होने पर सिर दर्द और अपच की गंभीर समस्या होने लगती है। इससे राहत पाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करें। इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है।

वजन घटाएं
मोटापे से परेशान लोग वजन घटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते? वे घंटो जिम करके खूब पसीना बहाते हैं और डाइटिंग करते हैं। जिससे शरीर पूर्ण्तः कमजोर होने लगता है। इसलिए मोटापे को घटाने केलिए सबसे आसान तरीका है लौकी का जूस। इसे सुबह खाली पेट पीने से भूख कंट्रोल रहती है और वीकनेस भी नहीं होती।

कब्ज से मिलेगी राहत
लौकी में फाइबर की काफी मात्रा में होती है जिससे पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। इसके जूस को पीने से एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें-

अनजान होंगे आप विटामिन N के इन फायदों से