एलोवेरा त्वचा के लिए है फायदेमंद, जानिए कैसे ?

एलोवेरा जितना बालों और स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं के लिए फायदेमंद है, उतना ही त्वचा के लिए भी है। एलोवेरा (Aloe Vera) के इस्तेमाल से त्वचा बेदाग होकर दमकने लगती है। असमय आईं झुर्रियां, बढ़ती उम्र के निशान, कील-मुंहांसे (Pimples) तथा अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आइए बताते हैं एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद हैं और उसे इस्तेमाल की विधि क्या है?

बेदाग त्वचा के लिए

क्या आप जानती हैं कि एलोवेरा स्किन क्लींजर का भी काम करता है। यही कारण है कि इसका इस्तेमाल मुंहासों और चेहरे के दाग-धब्बों (Pimples and Dark Spots) को दूर करने के लिए किया जाता है। रोजाना एलोवेरा का एक छोटा टुकड़ा ले और इसे थोड़े पानी में उबालें। इसके बाद इसे शहद के साथ मिक्सी में पीसें। इस गाढ़े पेस्ट को मुंहासों पर 15 मिनट तक लगाएं। यह पैक चेहरे के सभी दाग हटाकर, त्वचा को बेदाग बनाएगा।

ऐलोवेरा को फेस मास्क की तरह भी लगाया जा सकता है इसके लिए जेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा इसमें ऑलिव ऑयल या नींबू का रस मिलाकर भी लगाया जा सकता है।

झुर्रियों से निजात के लिए

तेज धूप की वजह से चेहरे पर असमय झुर्रियां दिखने लगती हैं। मगर, एलोवेरा जेल से चेहरे की मालिश करके इन झुर्रियों को रोका जा सकता है। एलोवेरा का रस त्वचा में कसाव लाता है साथ ही बढ़ती उम्र के निशानों को भी खत्म करता है। एलोवेरा में मौजूद विटामिन-सी और ई (Vitamin C and E) त्वचा को अंदर से पोषित कर त्वचा में निखार लाने का काम करते हैं।

सनटैन से बचाव के लिए

तेज धूप से चेहरा बेरंग हो जाता है साथ ही त्वचा पर जगह-जगह काले निशान और झांईयां (Blemishes) भी आ जाती हैं। ऐसे में एलोवेरा जेल सनटैन से राहत देता है। एलोवरो जेल में मौजूद विटामिन और मिनरल (Vitamin and Mineral) त्वचा को फायदा पहुंचाते हैं तथा जेल ठंडकर पहुंचाकर सूर्य की हानिकारक (अल्ट्रावायलेट) किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

रूखी त्वचा के लिए

यदि आपकी त्वचा शुष्क यानि रूखी है, तो एलोवेरा से अच्छा और क्या हो सकता है। रूखी त्वचा पर उम्र का प्रभाव जल्दी दिखाई देता है। इसका जेल एंटी एजिंग (Anti Aging) की तरह भी काम करता है। रोजाना इसके रस को चेहरे पर लगाएं, इससे त्वचा की नमी बरकरार रहेगी। साथ ही इससे स्किन में कसाव भी आता है।

एलोवेरा के फायदे

* एलोवेरा स्किन इंफेक्शन होने पर भी काफी लाभदायक होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिसकी वजह से यह इंफेक्शन को खत्म कर पाता है।

* गर्भावस्था के दौरान होने वाले स्ट्रैच मार्क से बचने के लिए भी यह काफी लाभदायक होता है। इसके अलावा मच्छर या किसी कीड़े के काटने पर एलोवेरा जेल लगाने से आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें-

आपको नहीं पड़ेगी वियाग्रा की जरूरत, इन फलों का सेवन ज्यादा करे