जानिये कैसे, आम की पत्तियां डायबिटीज से छुटकारा पाने में है मददगार !

पूरी दुनिया में डायबिटीज यानी मधुमेह के मरीजों की गिनती बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। इस बीमारी में मरीज के ब्लड शुगर का लेवल अत्यधिक बढ़ जाता है जिससे शरीर की इंसुलिन उत्पादन क्षमता प्रभावित होने लगती है। इसे नियंत्रण में रखने का सबसे जरूरी काम खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान रखना है। इसी के साथ आप कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर भी डायबिटीज को नियंत्रण में रख सकते हैं। डायबिटीज नियंत्रित करने के लिए आज जो उपाय हम आपको बताने वाले हैं, वह बहुत पुराने समय से इस्तेमाल की जा रही है।

आम की पत्तियों से डायबिटीज का इलाज

आम की पत्तियां डायबिटीज के इलाज के लिए सबसे बेहतर साबित हो सकती हैं। इसकी पत्तियों को अत्यधिक लंबे समय से डायबिटीज के साथ-साथ अस्थमा के लिए उपयोग किया जा रहा है क्योंकि आम की पत्तियों में बहुत ही भरपूर न्यूट्रीशन जैसे पेक्टिन, फाइबर और विटामिन सी बहुत ही भरपूर होता है जो बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

2010 में हुए एक रिसर्च में भी यह बात सामने आई थी कि आम की पत्तियों में ग्लूकोज अवशोषित करने की क्षमता बहुत अधिक होती है जो रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल में रखता है। सबसे पहले आम की पत्तियां शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को सही करती हैं, जिससे धीरे-धीरे शुगर लेवल नियंत्रण में आना शुरू हो जाता है।

कैसे बनाएं आम की पत्तियों का काढ़ा

15 ताजी आम की पत्तियों को तकरीबन 100 से 150 मिली लीटर पानी में अच्छे से उबालकर इसका काढ़ा बना लें। रातभर इसे ऐसे ही रहने दें और सुबह इस काढ़े को पीएं। ऐसा तीन महीने लगातार करें। आपको वेहतर परिणाम मिलेंगे।