जानिये कैसे, ब्रेकफास्ट न करना सेहत के लिए है नुकसानदायक

अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते आजकल लोग सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते। वहीं, कुछ लोग वजन घटाने के चक्कर में ब्रेकफास्‍ट स्किप कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह का नाश्ता न करना बढ़ते मोटापे के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों का कारण हो सकता है। चाहे आप कितना भी डाइटिंग पर हों लेकिन अपना ब्रेकफास्‍ट करना बिल्‍कुल भी नहीं भूलना चाहिए। डॉक्‍टरों का कहना है कि ब्रेकफास्‍ट हर किसी को करना चाहिए और वह हेल्‍दी भी होना चाहिए। आज हम आपको सुबह का नाश्ता न करने के ऐसे ही कुछ नुकसान के बारे में बताने जा रहे है। अगर भी सुबह का नाश्ता नहीं करते तो आज से ही ब्रेकफास्ट करना शुरू कर दें।

ब्रेकफास्ट न करने के नुकसान

ब्रेकफास्‍ट और मोटापा
अगर आपको भी सुबह का ब्रेकफास्‍ट ना करने की आदत है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि नाश्ता न करने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे शरीर में कौलोरी बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है। इसके अलावा घर पर नाश्ता न करने पर आप बाहर से कुछ अनहैल्दी लेकर खा लेते हैं या भूख लगने पर ओवरईटिंग कर लेते हैं। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

एसिडिटी
रात का भोजन डाइजेस्ट होने के बाद पेट खाली हो जाता है और रातभर पेट खाली रहने के कारण उसमें एसिड्स की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप सुबह का नाश्ता भी नहीं करते तो एसिडिटी की प्रॉब्लम हो जाती है।

अल्सर का खतरा
ब्रेकफास्ट स्किन करने से एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। अगर एसिडिटी की प्रॉब्लम लंबे समय तक बनी रहे तो पेट में अल्सर का खतरा भी हो सकता है। इसलिए कभी नाश्ता करना न भूलें।

हार्ट अटैक की प्रॉब्लम
अगर आप भी ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं तो आप में हार्ट आने की संभाना भी बढ़ जाती है। एक स्टडी के मुताबिक, नाश्ता न करने वाले लोगों में 27 % हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। नाश्ता न करने से मोटापा बढ़ता है, जिससे हार्ट पर बुरा असर पड़ता है और हार्ट अटैक आने का खतरा भी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए करेले का जूस बहुत लाभदायक है