जानिए कैसे आपकी सेहत के लिए लाभदायक हैं आलू के छिलके

Potatoes with peel isolated on white background

जब कभी भी आप आलू की सब्जी बनाते हैं तो इसके छिलके जरूर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आलू के छिलके आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। कई जानकारों का कहना है कि आलू के छिलके में कई पोषक तत्व भी होते हैं और आलू के नीचे वाले हिस्से के छिलके में ज्यादा तत्व मौजूद होते हैं। आलू के छिलकों में प्रोटीन और खनिज की भरपूर मात्रा होती है। यह छिलके ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं जबकि यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक हैं। बताया जाता है कि आलू के छिलकों में आलू से लगभग 7 गुना ज्यादा कैल्शियम और 17 गुना आयरन होता है। छिलके निकाल देने से आलू में पोषक तत्वों की मात्रा लगभग 90 फीसदी तक कम हो जाती है।

आलू के छिलके में मौजूद बिटाकैरोलीन आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इससे शरीर का इम्यून सिस्टम भी बहुत अच्छा रहता है। कई लोग मानते हैं कि आलू से वजन बढ़ता है लेकिन आलू के छिलकों में फैट बहुत ही कम होता है और यह वजन घटाने का काम भी करता है। वहीं आलू के छिलके एंटी ऑक्सिडेंट का भी काम भी करते हैं और इसमें क्लोरोजैनिक एसिड भी पाया जाता है जो कि कैंसर से लड़ने में बहुत मदद करता है। साथ ही आलू के छिलके कोशिकाओं की मरम्मत करने का काम भी करते हैं। ये तो आप भी जानते होंगे कि जिन सब्जियों में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, वो सब्जियां दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। पौटेशियम से ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है और हड्डियां भी बहुत मजबूत रहती है।
आलू के छिलके में विटामिन-सी, विटामिन बी, फोस्फोरस, मैगजीन, पौटेशियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। इन पोषक तत्वों से ना सिर्फ आपका स्वास्थ्य ठीक रहता है,बल्कि आपकी आंखें और स्किन भी कई बीमारियों से भी बचती है। आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मददगार हैं। साथ ही आलू के छिलके में आयरन की अच्छी मात्रा भी होती है जिससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है। विटामिन बी3 ताकत देने का काम भी करता है। अगर आप स्किन में निखार लाना चाहते हैं तो आप पहले आलू के छिलके को ग्राइंड करें और इसे रुई के माध्यम से चेहरे पर नियमित रुप से लगाएं, ऐसा करने से आपकी स्किन हमेशा ही जवां रहेगी।

यह भी पढ़ें –

कीजिए उपाय अगर लगती हैं बार-बार भूख