जाने कैसे, बड़े काम के हैं ये घरेलू नुस्खे

अक्सर शरीर में कुछ छोटी मोटी समस्याएं होती ही रहती हैं। लेकिन इसके लिए हर बार डाॅक्टर के पास जाना उचित नहीं है। अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं तो इससे आप कई समस्याओं का हल बेहद आसानी से पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • शहद कई तरह से काम आता है, फिर चाहे बात वजन कम करने की हो या गला खराब होने की। इतना ही नहीं, इसे छोटी-मोटी चोट पर भी लगाया जा सकता है। इसके अलावा जलन, खांसी जुकाम वगैरह में भी शहद फायदा करता है।
  • नमक की मदद से साइनस, कंजेशन या ख़राब गले की शिकायत को दूर किया जा सकता है। खराब गले को ठीक करने के लिए आधे गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक डालकर गार्गल कर लेना चाहिए। साइनस फ्लश करने के लिए इस घोल को एक स्क्वीज बॉटल में डालें और थोड़ी-थोड़ी बूंदें अपनी नाक में अंदर डालते रहें।
  • ओटमील से एक्जिमा आसानी से ट्रीट किया जा सकता है। इसके अलावा रैशेस या सनबर्न भी इससे ठीक हो सकता है। ओटमील का पाउडर बना लें और फिर थोड़ा.सा पानी इसमें मिलाएं। इसमें इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। अब इस सॉल्यूशन को नहाने के टब में गुनगुने पानी में मिलाएं और पंद्रह मिनट तक टब में ही बैठें।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...