एग्ज़ीमा से जानिये कैसे बचा जा सकता है

Man scratch oneself, dry flaky skin on hand with psoriasis vulgaris, eczema and other skin conditions like fungus, plaque, rash and patches. Autoimmune genetic disease. 849443346 autoimmune

संक्रमण अक्सर कुछ सेकेंड या मिनटों में आपको शिकार बना लेते हैं। जानिए एक्जीमा के संदर्भ में ऐसे ही कुछ ट्रिगर्स, जिनसे सावधानी रखकर तकलीफ से बचा जा सकता है।

यह कई लोगों की आदत में होता है कि वे नहाने के लिए बहुत गर्म पानी का उपयोग साल भर करते हैं। साल भर गर्म पानी से नहाना उतना बुरा नहीं है जितना इस पानी के तापमान का जरूरत से ज्यादा बढ़ा होना है। गर्म पानी त्वचा को नुकसान पहुंचाने के साथ ही एक्जीमा के लिए निमंत्रणदायी स्थितियां भी उपजा सकता है। इसलिए नहाने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का प्रयोग करें। त्वचा को हल्के से थपथपाकर पोंछेंहीं। फिर इस पर कोई अच्छा लोशन लगाएं ताकि त्वचा की नमी खोने न पाए।

घर हो या बाहर, दिन भर में चाहे-अनचाहे आप कई तरह के रसायनों के संपर्क में आते हैं। इनमें फैक्ट्री या व्यवसायिक काम में प्रयोग में आने वाले रसायनों के साथ साथ घरों में सफाई के लिए प्रयुक्त रसायन, परफ्यूम्स, डियो आदि भी होते हैं। साबुन, डिटर्जेंट और शैम्पू में प्रयुक्त रसायन भी दिक्कत दे सकते हैं।

घर में सफाई करते समय या रसायनों का प्रयोग करते समय ग्लव्स पहनें। परफ्यूम्स, एयर फ्रेशनर्स, मोमबत्ती, फैब्रिक सॉफ्टनर्स आदि का प्रयोग बंद कर दें और खास तौर पर सिगरेट से दूर रहें। माइल्ड साबुन या शैम्पू का प्रयोग करें।

तेज धुप हो या गर्मी के कारण बहता पसीना दोनों ही त्वचा की तकलीफों का कारण बन सकते हैं। सनबर्न त्वचा को एक्जीमा की स्थिति में पहुंचा सकता है।सनस्क्रीन का उपयोग अवश्य करें।

ऊनी या सिंथेटिक कपड़े, तकलीफ दे सकते हैं। ए ऐसे कपड़ों का चुनाव करें, जो पसीना सोखने और हवा को त्वचा तक पहुंचने में मदद कर सकें।

यह भी पढ़ें-

सौंफ के कई चमत्‍कारी गुण जानें