Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / ऑफिस में कुछ ऐसा हो आपका बातचीत का अंदाज

ऑफिस में कुछ ऐसा हो आपका बातचीत का अंदाज

ऑफिस में भले ही आप काम करने के लिए जाते हों, लेकिन आठ से दस घंटे एक जगह पर बिताने पर आपकी अपने सहकर्मियों या बॉस से बातचीत न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। कभी काम के सिलसिले में तो कभी लंच टाइम में जब हंसी-मजाक का दौर शुरू होता है तो उसमें हर कोई शामिल हो जाता है। लेकिन ऑफिस में बातचीत के दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। तभी आपकी छवि सकारात्मक व मजबूत बनती है। तो चलिए जानते हैं कि ऑफिस कम्युनिकेशन के दौरान किन बातों का रखें ख्याल-

ऑफिस में कभी-कभी मजाक का माहौल रहता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप हर समय मज़ाक के मूड में बात करें। ऑफिस के लोगों को बात करते व़क्त उनके मूड को पहले ही परख लें और फिर तभी अपनी बात रखें।

Loading...

ऑफिस में कुछ वक्त बीत जाने के बाद व्यक्ति सहज हो जाता है, जिसके कारण उसके बातचीत के अंदाज में भी बदलाव आता है। ऑफिस के शुरूआती दिनों में हर व्यक्ति बेहद तहज़ीब और अदब से पेश आता है, लेकिन कुछ वक्त बीच जाने के बाद कई बार व्यक्ति ग्रुप डिस्कशन में ऐसी भाषा का प्रयोग कर जाता हैं, जो ऑफिस के वातावरण के बिल्कुल खिलाफ होती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप ऑफिस में शब्दों की मर्यादा को बनाए रखें।

ऑफिस में किसी भी तरह के फ्लर्ट से बचना चाहिए। अक्सर देखने में आता है कि लोग अपनी ऊंची पोस्ट का इस्तेमाल कर लोग अपने जुनियर के साथ इस तरह का व्यवहार करते हैं। इससे ऑफिस में आपकी छवि खराब होती है और आगे चलकर अपनी इस हरकत के कारण आपको करियर में काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *