आसानी से हेयर स्पा कर सकते घर पर ही, जानिए कैसे ?

इस मौसम में बालों और त्वचा में नमी आ जाती हैं जिससे बाल बेजान नज़र आने लगते हैं. दिनभर धूल मिटटी से बालों की झड़े कमजोर हो जाती हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में जरुरी हैं महीने में दो बार हेयर स्पा करवाए ताकि बालों में शाइन बनी रहे. अगर आप पार्लर के खर्च से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको घर पर ही बनने वाले हेयर स्पा बता रहे हैं.

-बालों की मसाज
हेयर स्पा करने का सबसे पहला स्टेप है बालों की मसाज करना। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल को गुनगुना कर इस तेल को अपने बालों में लगा लें। इसके बाद बालों में अच्छी तरह से मसाज करें। इस तेल को बालों में आधे घंटे तक लगा रहने दें।

-स्टीमिंग
बालों की मसाज करने के बाद गर्म पानी में तौलिए को भिगो लें और फिर उसे निचोड़कर इस तौलिए से अपने बालों को कवर करें। जब तौलिया ठंड़ा हो जाएं तो इस प्रक्रिया को 5 से 6 बार फिर दोहराएं।

-शैम्पू
बालों को स्टीम देने के बाद आप अपने बालों को धोने के लिए एक माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। इसके बाद बालों को धोने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल ना करें। इससे बालों की जड़े कमजोर कमजोर हो सकती हैं। इसलिए आप अपने बालों को ठंड़े पानी से ही धोएं।

-हेयर मास्क
हेयर मास्क हमारे बालों के लिए बहुत लाभदायक है। शैम्पू के बाद आप अपने बालों पर मास्क लगा लें। इससे आपके बाल चमकदार हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें-

इन घरेलू नुस्खों से पा सकते पिम्पल्स से छुटकारा