जानिए कैसे घर बैठे ही पाए चमचमाते दांत

Smiling Lips

हर किसी को चमकता चेहरा ही पसंद आता है। जो हमारी मुस्कराहट को बहुत ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं हमारे दांत, लेकिन अगर दांत पीले हैं तो यह आपकी पर्सनेलिटी पर ख़राब प्रभाव डालते हैं।

जो लोग बहुत ज्यादा तंबाकू, शराब या फिर दांतों को ठीक ढंग से साफ नहीं करते उनके दांत हमेसा पीले दिखाई देते हैं। वहीं, कुछ लोगों के दांत ब्रश करने के बाद भी पीले ही दिखाई पड़ते हैं।
अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि केवल एक सप्ताह में साफ और मोतियों जैसे सफेद दांत कैसे प्राप्त करे।

फल- स्ट्रॉबेरी, नींबू और संतरा एक तरह के प्राकृतिक वाइटनिंग एजेंट होते हैं। इन फलों में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो मसूड़ों को साफ करके मुंह से आने वाली बदबू को दूर भगाता है। सफेद और चमकते दांत पाने के लिए दिन मे दो बार नींबू के रस से मालिश अवश्य करें। थोड़े से सरसों के तेल और नमक में नींबू के स्‍लाइस को डुबो कर उससे 3-5 मिनट तक दांतों पर हल्के से रगड़ें और बाद में ब्रश कर लें। रोज भोजन करने के बाद संतरा खाएं औऱ उसके बाद असर देखें।

बेकिंग सोड़ा- बेकिंग सोडा से भी आप अपने दांत चमका सकते हैं। यह सोड़ा एक तरह का ब्लीच होता है जो दांतों को बहुत आसानी से साफ कर सकता है।
अपने दांतों को ब्रश, बेकिंग सोड़ा और पानी के साथ 4-5 मिनट तक एक हफ्ते रोज साफ करें। फिर देखें कि आपके दांत में कितनी चमक आती है। स्‍ट्रोबेरी के गूदे पर थोडा सा बेकिंग सोडा छिड़क कर अपने दांतो को साफ करें। पर ध्‍यान रखें कि बेकिंग सोडा का हमेसा र यूज न करें।

कुल्ला करें- भोजन करने के बाद कुल्ला जरूर करें। आप खाने के बाद अजवाइन भी खा सकते हैं। इससे मसूड़े मजबूत और मुंह की बदबू भी अवश्य दूर होगी। अपने मुंह को गरम पानी से दिन भर में 2 बार धोएं और कोशिश करें कि कोई भी कैफीन उत्‍पाद न प्रयोग करें क्‍योंकि यह दांतो में चिपक कर दांत को पीले कर देता है।

बेकिंग सोडा और नींबू के रस का पेस्ट- नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिक्स कर पेस्ट बना लें। 3-4 मिनट तक इस पेस्ट से दांत साफ करें।

स्ट्राबेरी, नमक और बेकिंग सोडा- आप स्ट्राबेरी, नमक और बेकिंग सोडा के मिश्रण से भी दांत को अवश्य चमकाया जा सकता है।

नारियल के तेल से कुल्ला- एक हफ्ता लगातार नारियल के तेल से कुल्ला करें इससे भी मुंह की बदबू दूर होगी और दांत मोतियों की तरह चमकेंगे।

यह भी पढ़ें-

जानिए कैसे बचें मांसपेशियों की ऐंठन से